पीएम नरेंद्र मोदी व फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के स्वागत को तैयार वाराणसी

वाराणसी। देश की सांस्कृतिक राजधानी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी आज अपने लोकप्रिय सांसद नरेंद्र मोदी व फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। प्रोटोकाल के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी 10:25 बजे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल फैक्रों के स्वागत के लिए लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंचेंगे। पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति फैक्रों के वाराणसी आगमन पर इनकी मेजबानी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ बाबतपुर एयरपोर्ट पर दोनों राजनेताओं का स्वागत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल फैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगिटी का स्वागत करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल फैक्रों बाबतपुर से 10:50 बजे मीरजापुर के लिए रवाना होंगे। मीरजापुर में पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल फैक्रों 650 करोड़ की लागत से फ्रांसीसी कंपनी के 75 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट का उद्गाटन करेंगे।  

इसके बाद 12:25 बजे पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल फैक्रों बड़ा लालपुर के हेलीपैड पहुंचेंगे। जहां पर 12:55 तक वह दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में वाराणसी की ललित कला से परिचित होंगे। 1:10 बजे वह बड़ा लालपुर से 1:35 बजे डीरेका पहुंचेंगे। यहां से सड़क मार्ग से वह 1:50 बजे अस्सी घाट पहुंचेंगे। अस्सी घाट पर 1:50 से 2:10 बजे तक अस्सी घाट से दशाश्वमेध घाट तक नौकायन करेंगे। इसके बाद 2:15 बजे वह दशाश्वमेध घाट से सड़क मार्ग से चलकर ताज नदेसर पैलेस पहुंचेंगे। 2:30 से 3:30 बजे तक दोनों नेता यहां लंच करेंगे। मैक्रों यहां प्रेस कांफ्रेंस करने के बाद सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट चले जाएंगे और पीएम मोदी पुलिस लाइन जाएंगे।

यहां से पीएम हेलीकाप्टर से 4:05 बजे फिर डीरेका पहुंचेंगे। यहां डीरेका से वह 4:15 मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। मंडुवाडीह से पटना तक जाने वाली नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। 4:30 बजे वह फिर डीरेका के कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। इसके बाद 4:30 से 5:30 बजे तक वह लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में हिस्सा लेने के साथ ही केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के करीब 11,500 लाभार्थियों को डमी प्रमाणपत्र और चेक देंगे। पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में 55 करोड़ 72 लाख की परियोजनाओं का लोकार्पण और 718.87 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

इसके बाद 5:40 से 5:55 तक वह डीरेका गेस्ट हाउस में रहेंगे। यहां वह पार्टी नेताओं से भी मिल सकते हैं। छह बजे डीरेका से सड़क मार्ग से चलकर 6:45 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। 6:50 बजे बाबतपुर से चलकर वह 8:10 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

पीएम मोदी व मैक्रों के आगमन के मद्देनजर कल शाम से ही बाबतपुर से बीएचयू तक अभेद्य किलेबंदी कर दी गई है। पुलिस, पीएसी, सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स, एसपीजी, नौसेना, वायुसेना, केंद्रीय ख़ुफिय़ा एजेंसी के जवान के साथ एटीएस कमांडो निर्धारित ड्यूटी पॉइंट्स पर तैनात हैं। 

फ्रांस व भारत के रणनीतिक साझेदारी के 20 वर्ष का जश्न वाराणसी में

फ्रांस और भारत की रणनीतिक साझेदारी के 20 वर्ष पूरे होने पर असली जश्न वाराणसी में गंगा की लहरों पर ही मनाया जाएगा। देश का सांस्कृतिक राजधानी में इन ऐतिहासकि क्षणों में मैक्रों के साथ साथ उनकी पत्नी मैरी क्लाउड भी होंगी। पीएम मोदी और राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के गंगा दर्शन के लिए बिहार के मोकामा से पुनपुन नामक क्रूज (पानी का जहाज) लाया गया है। वातानुकूलित क्रूज में 20 लोगों के रहने की व्यवस्था है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के वाराणसी में कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लिया।

 
 
E-Paper