चंद्रग्रहण में इस समय लगेगा सूतक काल, भूलकर भी ना करें यह काम

आप सभी को बता दें कि साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण कल यानी 21 जनवरी को पड़ रहा है. ऐसे में यह ग्रहण सुबह 10.11 बजे से 11.12 बजे तक लगने वाला है. आप सभी को बता दें कि यह चंद्रग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा. कहा जा रहा है कि इसे मध्य-पूर्व अफ्रीका ,योरप, अमेरिका,एवं पूर्वी रूस में देखा जा सकता है. ऐसे में सोमवार को पड़ने वाला यह पूर्ण चंद्रग्रहण होगा और इसे खगोलशास्त्र में ब्लड मून कहा जाता है. आप सभी को यह भी बता दें कि चंद्रमा लाल रंग का दिखाई देने वाला है और तभी उसे पूर्ण चंद्रग्रहण माना जाता है. कहते हैं जब धरती, सूर्य और चांद एक सीध में आ जाते हैं तब चंद्रग्रहण होता है. आइए जानते हैं कितने बजे लगेगा सूतकाल.

कितने बजे लगेगा सूतकाल – इस चंद्रग्रहण का सूतककाल 21 जनवरी की रात लगभग 1 बजे से लग जाएगा. आप सभी को बता दें कि सूतक का मतलब है खराब समय या ऐसा समय जब प्रकृति ज्यादा संवेदनशील होती है, ऐसे में किसी अनहोनी के होने की संभावना ज्यादा होती है.

आइए जानते हैं चंद्रग्रहण के दौरान क्या ध्यान देना चाहिए – कहते हैं सूतक काल अच्छा समय नहीं माना जाता है. कहते हैं कि अगर चंद्रग्रहण का असर किसी व्यक्ति पर पड़ता है तो वह 108 दिनों तक बना रहता है और उसके साथ बुरा ही बुरा होता है. इसी के साथ सूतक में भोजन नहीं करना चाहिए, हाँ लेकिन गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे और बीमार व्यक्तियों पर यह नियम लागू नहीं होता है. इसी के साथ इस दौरान मूर्ति पूजा और मूर्तियों का स्पर्श न करें, न ही तुलसी के पौधे का स्पर्श करना चाहिए. कहते हैं इस दौरान नये काम की शुरुआत नहीं करते वरना नुक्सान होता है.

E-Paper