चावल और मूली से बनी ये कचौड़ी है बेहद खास…

शाम को घर पर पार्टी हो या फिर दोस्तों को घर बुलाकर कुछ अच्छा खिलाने का मन, दोनों ही सूरतों में चावल और मूली से बनी ये खस्ता कचौड़ी आपके परेशानी दूर कर देगी। खास बात ये कि आप इनका सेवन सफर के दौरान कई दिनों तक कर सकते हैं। ये बिल्कुल खराब नहीं होंगी। आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है गरमा-गरम कचौड़ी।

सामग्री-
कद्दूकस की हुई मूली- आधा किलो
आजवाइन- एक छोटा टीस्पून
कलौंजी -आधा टीस्पून
हरी मिर्च-बारीक कटी हुई
चावल का आटा-तीन सौ ग्राम
हरा धनिया- दो चम्मच

विधि-
सबसे पहले कढ़ाई में आधा कप पानी डालकर इसमें मूली उबाल लें।जब मूली अच्छे से पक जाए तो गैस को मीडियम आंच पर रखकर आधा छोटा चम्मच नमक डालकर मिक्स कर दें। कढ़ाई को ढककर मूली को पांच मिनट तक उबलने दें। इसके बाद इसमें अजवाइन, कलौंजी, हरी मिर्च और अदरक डाल दें।अब इस चावल के आटे को धीरे-धीरे उबली हुई मूली में मिला लें। अब इसमें हरा धनिया डालकर मिक्स करके गैस बंद कर लें।

अब इस मिक्सचर को एक बड़े बर्तन में निकालकर ठंडा होने दें।अब अपने हाथों पर तेल लगाकर इसका डो तैयार कर लें। इसके बाद जल्दी इस आटे की कचौडियां बेल लें।अब आटे की बड़ी-बड़ी लोई तोड़कर बेलन को चिकना करके इसे मोटी रोटी की तरह बेल लें। एक गिलास की मदद से रोटी को कचौड़ी की शेप में काट लें। अब गरम तेल में कचौड़ियों को तल लें।इन कचौड़ियों को रायते, दही या चटनी के साथ सर्व करें।

E-Paper