6 से ज्यादा केलों का सेवन हो सकता है जानलेवा…

अक्सर आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि एक साथ कई सारे केले खाना हमारे शरीर को बड़ा नुक्सान पहुंचा सकता हैं। इतना ही नहीं इसके साथ साथ ये भी कहा जाता हैं कि एक बार में 6 से अधिक केले खाने से हमारी जान को खतरा भी हो सकता है। वैसे तो केला मशहूर फलों में से एक है। जिसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोगों को लगता है कि ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि केले में पोटेशियम कि मात्रा अधिक होती है और जरूरत से ज्यादा पोटेशियम का सेवन करना हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता हैं। वैसे लंदन के एक डाइटीशियन का कहना है कि “पोटेशियम शरीर की हर एक कोशिका में मौजूद होता है। क्योंकि ये जीवन के लिए बहुत जरूरी है। उनके अनुसार केला दिल की धड़कन को संतुलित रखने में मदद करता है। ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को सही करके ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है। इसके अलावा केला खाने से ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल हो जाता है।”

वैसे हमारे शरीर में पोटेशियम कि मात्रा ज्यादा काम होने से भी दिल की धड़कन बिगड़ सकती है और पेट खराब होने के साथ-साथ कई सारी बीमारियां भी लग सकती हैं।

बता दें कि यूएस में पोटेशियम का दवा के रूप में इंजेक्शन भी दिया जाता है। इसका ज्यादा होना भी सेहत के लिए हानिकारक है और इसकी मात्रा शरीर में कम होना भी सेहत के लिए नुकसानदायक है। वैसे डाइटीशियन के अनुसार केला खाने से शरीर का पोटेशियम ज्यादा मात्रा में नहीं बढ़ता लेकिन केला सिर्फ एक या दो ही खाने चाहिए वहीं हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि केला सेहत को नुकसान नहीं, बल्कि बेहद फायदा पहुंचाता हैं।

E-Paper