गले की खराश से हैं परेशान तो इन नुस्खों को अपनाइये, मिलेगी राहत…

बदलते हुए मौसम के कारण अक्सर ही हम सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। मौसम बदलने की वजह से गले की खराश और बंद नाक हमें जकड़ लेती है। अगर इस गले की खराश का समय रहते इलाज न किया जाए तो बाद में ये गंभीर समस्या का रूप ले सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू और आसान नुस्खे बताएंगे जिससे आप गले की खराश से राहत पा सकते हैं।

गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक मिलाकार उससे गरारे करें। इससे गले में मौजूद कीटाणु दूर हो जाते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

खट्टे पदार्थों का बिल्कुल भी सेवन नहीं करें। हल्का और बिना तेल-मसाले का खाना खाएं। क्योंकि डायट का अच्छे से ध्यान न रखने से आपकी गले की समस्या और भी बढ़ सकती है।

इसके अलावा स्टीमर या हॉट शावर के जरिए स्टीम भी ले सकते हैं।

अदरक को कूटकर मुंह में रख लें और उसे चूसते रहें। अदरक के रस से गले की खराश दूर हो जाती है।

कालीमिर्च और शहद भी खांसी से आराम दिलाता है। इसके लिए शहद में पिसी हुई काली मिर्च को मिलाकर खाएं।

गले से जुड़ी हुई सभी समस्यायों के लिए मुलेठी एक रामबाण की तरह होती है। मुलेठी को मुंह में रखकर चूसते रहें। इसके रस से आपको गले में आराम मिलेगा ।

इसके साथ ही काढ़ा भी हर समस्या के लिए बहुत असरदार होता है। इसके लिए 1 कप पानी में 4-5 काली मिर्च और तलुसी की पत्तियों को उबाल कर काढ़ा बना लें। इसे काढ़े का सेवन दिन में 2 से 3 बार करें।

आपको बता दें कि अगर आपको गले में अधिक समस्या है तो इसके लिए आप जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि खांसी और जुकाम को अधिक समय के लिए टालना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।

E-Paper