लव मैरिज के लिए आसानी से राजी हो जाएंगे आपके पेरेंट्स, आजमाए ये तरीके…

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आजकल लोग पहले के समय की तुलना में ज्यादा ओपन माइंडेड हो गए हैं ऐसा अच्छी शिक्षा के चलते हो रहा है। लेकिन इतनी ब्रॉड थिंकिंग के बावजूद अब भी लव मैरेज के लिए पेरेंट्स को मनाना बेहद मुश्किल बना हुआ है।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आजकल लोग पहले के समय की तुलना में ज्यादा ओपन माइंडेड हो गए हैं ऐसा अच्छी शिक्षा के चलते हो रहा है। लेकिन इतनी ब्रॉड थिंकिंग के बावजूद अब भी लव मैरेज के लिए पेरेंट्स को मनाना बेहद मुश्किल बना हुआ है। खासकर जब आपका पार्टनर अलग जाति या धर्म से संबंध रखता हो तो ये काम और अधिक कठिन हो जाता है। अगर आप भी इस उलझन में हैं कि कैसे अपने पेरेंट्स को लव मैरिज के लिए मनाएं तो आज हम आपको कुछ कारगर तरीकों के बारे में बताएंगे जिनके करने से आपके पेरेंट्स आसानी से आपकी लव मैरिज के लिए राजी हो सकते हैं।

चुने सही वक्त
आज भी हमारे देश में बच्चों की मर्जी पूंछकर शादी करने वाले माता-पिता काफी कम हैं। अगर आपका परिवार भी ऐसा ही है तो और आपको अपने पेरेंट्स को लव मैरिज के लिए राजी करना हैं तो सही समय का इंतजार करें। कहीं ऐसा न हो कि आप गलत समय पर ये बात करें और लव मैरिज तो छोड़िए, कहीं बात और न बिगड़ जाए।

ऐसे करें इनफॉर्म
अगर आप सीधे जाकर पिता जी को इस बात के बारे में बताएंगे तो मामला बिगड़ने का खतरा ज्यादा हो सकता है। इसलिए जब भी लव मैरिज की बात को बताना हो तो अपने परिवार के सबसे चहेते सदस्य से इसके बारे में बताएं ताकि वो पिताजी तक बात पहुंचा सके।

सपोर्ट है जरूरी
लव मैरिज करने के लिए पेरेंट्स को मनाना आसान नहीं है। इसके लिए आपको परिवार या फैमिली फ्रेंड्स के सपोर्ट की जरूरत पड़ेगी। आप अपने लव मैरेज करने वाले दोस्तों या रिश्तेदारों का सहारा ले सकते हैं।

खत से बन जाएगी बात
अगर आप अपने परिवार से ज्यादा सहज नहीं हैं या फिर इस मामले में बात करने में शर्माते हैं तो अपने पेरेंट्स के तकिए के नीचे एक चिट्ठी लिख रखें जिसके अंदर आपके पार्टनर की खूबिया लिखी हों। इससे बात बन सकती है।

E-Paper