बैगन पकौड़ा रेसिपी |

बैगन पकौड़ा एक स्वादिष्ट स्नैक रेसिपी है। जिसे आप अपनी फैमली और दोस्तों के लिए खास मौकों और गेट-टुगेदर पर बना सकते हैं। वैसे तो बैगन के पकौड़ों को खाने के लिए किसी खास मौके या मौसम की जरूरत नहीं होती लेकिन फिर भी मकर संक्रान्ति के मौके पर बनने वाला ये एक लोकप्रिय स्नैक है। इस मकर संक्रान्ति के मौके पर इस रेसिपी को बनाकर अपने दोस्तों और फैमिली के साथ सर्दी में इसका आनंद लें। गर्म चाय या कॉफी के साथ बैगन पकौड़े का स्वाद दोगुना हो जाता है।

बैगन पकौड़ा रेसिपी की सामग्री-
5 छोटे बैगन
2 टीस्पून चावल का आटा
3 टेबलस्पून हरी धनिया की पत्तियां
1 चुटकी हल्दी
1 चुटकी अजवायन
1 टीस्पून लेमन जूस
1 टीस्पून चाट मसाला
1 कप बेसन
1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
½ टीस्पून धनिया पाउडर
1 चुटकी हींग
1 चुटकी बेकिंग सोडा
नमक स्वादनुसार
2 ½ कप रिफाइंड ऑइल

बैगन पकौड़ा रेसिपी बनाने की वि​धि-
Step 1
बैगन पकौड़े को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले बैगन को गोल और पतले आकार में काट लें। अब लेमन जूस ,नमक और ½ टीस्पून लाल मिर्च पाउडर मिक्स करके इसमें बैगन के स्लाइसेज डालें औऱ फिर से अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे 5 मिनट के लिए अलग रख दें।

Step 2
अब एक बड़े बोल में बैगन की स्लाइसेज और तेल छोड़कर सभी सामग्रियां डालें। इसमें पानी डालकर एक स्मूद बैटर बनाएं, इसे अच्छी तरह से फेंटे ताकि पकौडे़ नरम बनें।

Step 3
इसके बाद बेसन के इस बैटर में आधा टीस्पून गर्म तेल डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। अब एक गहरे और बड़े पैन में तेज आंच पर तेल गर्म कर लें।

Step 4
जब तेल मीडियम गर्म हो जाए तब बैगन के स्लाइसेस को बेसन के बैटर में डालें और फिर धीरे से उठाकर इस गर्म तेल में डालें।( एक बार में पैन में ढेर सारे पकौड़े न डालें नहीं तो सारे पकौड़े एकसाथ चिपक जाएंगे। जिससे पकौड़े फ्लफी और क्रिस्पी नहीं बनेंगे।)

Step 5
एक मिनट के बाद आराम और धीरे से पकौड़े को दूसरी तरफ पलटें और अच्छी तरह से पकाएं। जब पकौड़े क्रिस्पी और गोल्डन हो जाए इन्हें पैन से निकाल दें और नैपकीन पर रखें जिससे कि अतिरिक्त तेल निकल जाए।

Step 6
पकौड़े पर ऊपर से थोड़ा-सा लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालें। पुदीने की चटनी के साथ,इमली की चटनी और चाय के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

E-Paper