शायद आप नहीं जानती होंगी मैटरनिटी बेल्ट के ये फायदे

प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला को अपनी और अपने होने वाले बच्चे दोनों की सेफ्टी रखना जरुरी होता है। ऐसे में हर छोटी बात एक ध्यान रखना पड़ता है ताकि दोनों को कुछ न हो और दोनों ही स्वस्थ रहे। ऐसे में मैटरनिटी बेल्ट आपको हर परेशानी से बचा कर रखता है। यह एक किस्म का पट्टा होता है जो गर्भवती महिलाओं के पेट और कमर को सहारा देता है। ये बेल्ट गर्भावस्था के बाद भी पहनी जा सकती है। इसको पहनने से उभरी और सूजी हुई मांसपेशियां वापस अपने पुराने आकार में आ जाती हैं।
मैटरनिटी बेल्ट के ये फायदे:
दर्द कम करती है : मैटरनिटी बेल्ट उनके गर्भ और पीठ को सहारा देती है और बिना किसी दर्द के काम करने में सहायता करती है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई तरह के दर्द होते हैं।
हल्का दबाव : दिन भर के काम के दौरान पेट को हल्का-हल्का दबाव दिया जाता रहे तो यह गर्भाशय को सहारा देता है और चलने-फिरने के दौरान होने वाली मुश्किल को भी कम करता है।
दैनिक क्रिया में सहायता : गर्भावस्था में नियमित रूप से चलने-फिरने से उच्च रक्तचाप, अवसाद और डायबिटीज जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।
हर्निया के मरीजों के लिए लाभदायक : जिन महिलाओं को हर्निया की समस्या है, गर्भावस्था के दौरान यह बेल्ट उनके लिए बहुत आवश्यक और सहायक है।
E-Paper