क्या वाकई महिलाओ के स्तन पुरुषों के लिए होते है अहम?

वैज्ञानिक द्वारा किए गए शोध में दावा किया गया है कि जब एक पुरुषो द्वारा जीवनसाथी चुनने की बात आती है तो पुरुषों के लिए महिलाओं के दिमाग या मस्तिष्क उसके वक्षों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण होते है। लेकिन इस शोध के विरोध में कुछ प्रतिभावान महिलाओं से उनका अनुभव पूछा गया। इस बारे में विकासवादी जीव वैज्ञानिक प्रोफेसर डैविड बैनब्रिज ने तर्क दिया कि पुरुष बुद्धिमान महिलाओं की ओर अधिक आकर्षित होते हैं क्योंकि ऐसे महिलाएं एक जिम्मेदार मां होती है।

पर क्या इसके विपरीत महिलाएं भी यही मानती है? इस बारे में महिलाओ से पूछा गया तो उन्होंने इस पर अपने-अपने विचार दिए। एक उपन्यासकार और टीवी प्रोड्‍यूसर डेजी ने गुडविन ट्रिनिटी कॉलेज कैंब्रिज से इतिहास में एक डिग्री प्राप्त की हैं। उनका मानना हैं कि मैं एक 34 डीडी रखती हूं और यूनिवर्सिटी चैलेंज की विजेता टीम की सदस्य रही हूं। इसलिए आप समझ सकते हैं कि इस मामले पर कोई निर्णय देने के लिए मैं सर्वाधिक उपयुक्त हूं। डेजी का कहना हैं कि आदमी मेरे वक्षों को लेकर ज्यादा उत्सुक होते है। मेरे दिमाग में क्या चल रहा है, इससे उन्हें कोई मतलब नहीं होता है।

वह कहती हैं कि जब वे यूनिवर्सिटी में काउंटर रिफॉर्मेशन पर एक लेख का पाठ कर रही थीं, तब यूनिवर्सिटी के एक अध्यापक ने व्हिस्की का आधा भरा ग्लास उनके वक्षों पर यह देखने के लिए रखा था कि यह बैलेंस में रहता है या नहीं। डेजी की एक प्रसिद्ध लेखक और पूर्व समाचार पत्र संपादक से उनके नवीनतम उपन्यास को लेकर लम्बे समय तक चर्चा हुई। लेकिन, वह संपादक एक टकटकी लगाकर मेरे खुले गले को ऐसे देखे जा रहा था तो मुझे लगा कि कहीं उनकी गर्दन में मोच या मरोड़ न आ जाए।

लेकिन उनके हाव भाव से ऐसा लग रहा था की उनको इस बात का भी ध्यान नहीं था कि वे क्या कर रहे थे? इसलिए मैं प्रोफेसर बैनब्रिज के निष्कर्ष से बिलकुल सहमत नहीं हूं। जहां तक मेरे पति के बारे में बताने की बात होती है तो वे मेरे दिमाग और सुंदरता दोनों से आकर्षित हैं। लेकिन वह महिलाओ की समझदारी और न समझदारी में फर्क करते हैं। लेकिन पुरुष हमेशा यह सिद्ध करना चाहता है कि वह महिला से ज्यादा बुद्धिमान है।

E-Paper