शिक्षक होता है भगवान के समान छात्र छात्राओं को करना चाहिए शिक्षकों का सम्मान: पुलकित खरे

शिक्षक होता है भगवान के समान छात्र छात्राओं को करना चाहिए शिक्षकों का सम्मान जिलाधिकारी पुलकित खरे
1–डायट में आयोजित हुआ शैक्षिक मेला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित शैक्षिक मेला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मां सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने लगाये गये स्टालों एवं माडलों की प्रशंसा करते हुये कहा कि इस सोच के पीछे बच्चों की जो परिकल्पना है उसको हम प्रणाम करते हैं जो कि यहां बच्चों द्वारा बनाये गये माडल में देखने को मिली जिससे पता चलता है कि वह अपने शहर को किस रूप में देखने चाहते हैं। इस अवसर पर उन्होने बच्चों से अपील करते हुये कहा कि वह बड़े होकर जब शिक्षक बनें तब भी छात्र जीवन की इस सोच और परिकल्पना को हमेशा जीवित रखें। उन्होने कहा कि छात्रों के लिये यर्थाथ एवं परिकल्पना के मध्य शिक्षक एक सेतु का काम करते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षकों के सम्मान में कमी आ रही है और इस सम्मान को बनाये रखने के लिये ऐसे आयोजनों का होना अति आवश्यक है ताकि शिक्षकों के प्रति छात्र/छात्राओं में सम्मान की भावना जागृत हो सके।जिलाधिकारी ने शिक्षकों से कहा कि वह बच्चों की सोच को समझें और उनकी सोच के अनुरूप उन्हे गुणवत्तापरक शिक्षा दें ताकि बच्चों की सोच और परिकल्पनाओं को उड़ान मिल सके।
उन्होने बच्चों से कहा कि वह सपने देखें और उन्हें सच्चाई में बदलने के लिये भरपूर प्रयत्न भी करें। वह अपनी विद्यार्थी वाली सोच को कभी न मरने दें । यदि भविष्य में शिक्षक बने तो अपनी जिम्मेदारियों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करे।शैक्षिक मेले में बेसिक शिक्षा, स्वास्थ्य, अग्निशमन, पंचायतीराज, वूमेन्स हेल्पलाइन 1090, परिवहन विभाग, श्रीरामलाल सिंह महाविद्यालय सदरपुर बिलग्राम, परियोजना अधिकारी, कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय, मसीहुन्निशिा डिग्री0 का0खजौना, न्यू आदिल डिग्री0का0, दिव्यानन्द महाविद्यालय सण्डीला, शिक्षण संस्थान रामकृष्ण परमहंस महा0विद्या0 मलिहामऊ, ज्ञानदीप डिग्री0का0 टड़ियावां, स्वामी ब्रम्हानन्द कालेज आगमपुर शाहाबाद तथा डायट के छात्र/छात्राओं द्वारा रोबोटिक्स, स्वच्छ भारत, डिजिटल इण्डिया, जल संरक्षण व स्माार्ट सिटी आदि द्वारा लगाये गये माडलों का अवलोकन भी जिलाधिकारी ने किया इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, प्रचार्य डायट श्रवण कुमार यादव, सहायक निदेशक कुमकुम शर्मा सहित डायट के प्रवक्ता सहित भारी संख्या में छात्र/छात्रायें मौजूद रहे।
Loading...