17 की उम्र में मिस इंडिया बन गई थी ये मशहूर अदाकारा

बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत अभिनेत्रियों की लिस्ट में शुमार ‘मीनाक्षी शेषाद्रि’ आज अपना 54 वा जन्मदिन मना रही हैं. मीनाक्षी का जन्म 16 नवम्बर 1963 को सिंदरी, झारखंड में हुआ था. मीनाक्षी काफी समय से बॉलीवुड की लाइमलाइट से दूर है. उनकी गिनती बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेस की लिस्ट में की जाती है. आपको बता दें मीनाक्षी का असली नाम ‘शशिकला शेषाद्री’ है. मीनाक्षी एक्टिंग के साथ-साथ डांस में भी माहिर है. मीनाक्षी नृत्य की 4 विधाएँ भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कत्थक और ओडिसी में पारंगत हैं.

मीनाक्षी ने साल 1981 में मात्र 17 वर्ष की उम्र में ‘Eve’s वीकली मिस इंडिया’ का ख़िताब जीता था. इसके बाद से ही वो सुर्ख़ियों में आ गई थी. फिर उन्होंने टोक्यो (जापान) में हुए ‘मिस इंटरनेशनल’ कांटेस्ट में भारत की ओर से प्रतिनिधित्व किया था. मीनाक्षी ने साल 1983 में हिंदी/तेलुगु फिल्म ‘पेंटर बाबू’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. लेकिन उनकी ये फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी जिसके बाद उन्होंने भविष्य में कभी भी एक्टिंग न करने का मन बना लिया था.

फिर डायरेक्टर सुभाष घई ने मीनाक्षी को फिल्म ‘हीरो’ में जैकी श्रॉफ के ऑपोसिट कास्ट किया था और इस फिल्म से मीनाक्षी रातो रात स्टार बन गई. इस फिल्म के बाद से मीनाक्षी को बहुत सी फिल्मे ऑफर हुई. मीनाक्षी बॉलीवुड में ‘दामिनी’, ‘हीरो’, ‘घायल’ और ‘घातक’ जैसी फिल्मो के लिए जानी जाती है. मीनाक्षी को बॉलीवुड की ‘दामिनी’ भी कहा जाता है. ये फिल्म उनके लिए मील का पत्थर साबित हुई थी. इस फिल्म में मीनाक्षी की आलोचकों तक ने सराहना की थी.

साल 1995 में मीनाक्षी ने हरीश मैसूर से शादी की, हरीश इन्वेस्टमेंट बैंकर है. शादी के बाद से ही मीनाक्षी अमेरिका जाकर बस गई. उनके दो बच्चे है केंद्रा और जोश. मीनाक्षी इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री से तो दूर हो गई है लेकिन वो डांस को खुद से दूर नहीं कर पाई. वह टेक्सास में रहकर कत्थक और क्लासिकल डांस सिखाती हैं. टेक्सास में रहने वाले भारतीयों के बीच वह बहुत मशहूर हैं.

E-Paper