मेलानिया ट्रंप विवाद के बाद व्हाइट हाउस की सहयोगी की गईं बर्खास्त

 व्हाइट हाउस ने उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीरा रिकार्डेल को बर्खास्त किए जाने की पुष्टि की है. अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के कार्यालय ने रिकार्डेल की रवानगी को लेकर बयान जारी किया था. प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बुधवार को बयान में कहा, “मीरा रिकार्डेल राष्ट्रपति ट्रंप को अपनी सेवाएं देना जारी रखेंगी. हालांकि उनकी व्हाइट हाउस से रवानगी हो रही है और वह प्रशासन में नई भूमिका निभाएंगी.” 

सीएनएन के मुताबिक, “राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिकी लोगों के लिए रिकार्डेल की सतत सेवाओं के लिए आभारी हैं.” इस संबंध में मंगलवार को मेलानिया ट्रंप के कार्यालय से बयान जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि अब रिकार्डेल की सेवाओं की जरूरत नहीं है. अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प ने मंगलवार को सार्वजनिक रूप से उपराष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीरा रिकार्डेल की बर्खास्तगी की अपील की थी. राष्ट्रपति की पत्नी द्वारा प्रशासन के किसी वरिष्ठ अधिकारी की निंदा किए जाने का यह दुर्लभ मामला है.

प्रवासी बच्चों को मां-बाप से दूर करने वाली नीति खत्म हो; मेलानिया और US सांसदों की अपील
मेलानिया ट्रंप की प्रवक्ता स्टेफनी ग्रीशम ने एक बयान में कहा था, ‘‘प्रथम महिला के कार्यालय का यह मत है कि वह मीरा रिकार्डेल अब व्हाइट हाउस में काम करने का सम्मान पाने योग्य नहीं है.’’ ग्रीशम का यह बयान ऐसे समय में आया था जब यह अनुमान लगाया जा रहा था कि पिछले सप्ताह हुए मध्यावधि चुनाव के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने मंत्रिमंडल में कुछ फेरबदल कर सकते हैं.

‘वॉल स्ट्रीट’ ने अपनी एक खबर में दावा किया था कि मीरा रिकार्डेल को बर्खास्त कर उन्हें व्हाइट हाउस से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है, लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों ने इन खबरों को खारिज कर दिया. खबरों के अनुसार मीरा रिकार्डेल ने पिछले महीने अफ्रीका यात्रा के दौरान प्रथम महिला के स्टाफ से झंझट मोल ले लिया था और ऐसा समझा जाता है कि मेलानिया ट्रंप के बारे में वे मीडिया में नकारात्मक खबरें दे रही थी.

E-Paper