फेडरर बने नंबर वन

दिल्ली: टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने साल का पहला ग्रैंड स्लैम जीत लिया है  जीतने के साथ ही वो विश्व रैंकिंग में नंबर वन स्थान पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. एबीएन एमरो वर्ल्ड टूर्नामेंट के फाइनल में ग्रिगोर दिमित्रोव को एक घंटे से भी कम समय में 6-2, 6-2 से हराकर फेडरर ने यह उपलब्धि हासिल की.

ज्ञात हो कि फेडरर ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीतते हुए अपने ग्रैंड स्लैम ख़िताबो की संख्या 20 तक पहुंचा दी थी. फेडरर ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने 31 ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह बनाई है. फेडरर पिछले साल जनवरी में विश्व रैंकिंग में 17वें पायदान पर थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने फॉर्म में वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता, तब से ही उनका विजय अभियान जारी है.

यहाँ रोजर फेडरर ने अपने करियर का 97वां खिताब जीता  उन्होंने पांच साल से ज्यादा समय के बाद विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर वापसी की साथ ही 36 साल के फेडरर वर्ल्ड नंबर वन पर काबिज होने वाले सबसे उम्रदराज टेनिस प्लेयर बन गए. उन्होंने पुरुषों में आंद्रे अगासी और महिलाओं में सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ा. पिछली बार वह 4 नवंबर 2012 को नंबर-1 पर रहे थे. 

Loading...
E-Paper