धवन का धमाल, इस कारनामे से की गावस्कर की बराबरी

- in खेल

भारत ने शुक्रवार को बांग्लादेश को 82 गेंदें शेष रहते हुए 7 विकेट से हराकर एशिया कप सुपर-4 में अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की. रवींद्र जडेजा (29 रन देकर 4 विकेट ) की दमदार फिरकी तथा कप्तान रोहित शर्मा की एक और अर्धशतकीय पारी (83 रन) की बदौलत भारत ने बांग्लादेश की चुनौती ध्वस्त कर दी. अब टीम इंडिया अपने अगले सुपर-4 मुकाबले में 23 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी.भारत ने शुक्रवार को बांग्लादेश को 82 गेंदें शेष रहते हुए 7 विकेट से हराकर एशिया कप सुपर-4 में अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की. रवींद्र जडेजा (29 रन देकर 4 विकेट ) की दमदार फिरकी तथा कप्तान रोहित शर्मा की एक और अर्धशतकीय पारी (83 रन) की बदौलत भारत ने बांग्लादेश की चुनौती ध्वस्त कर दी. अब टीम इंडिया अपने अगले सुपर-4 मुकाबले में 23 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी.  भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी के लिए उतारा और उसकी पूरी टीम को 49.1 ओवर में 173 रनों पर ढेर कर दिया. रोहित ब्रिगेड के इस जोरदार प्रदर्शन में शिखर धवन ने भी खूब जोर लगाया. धवन ने इस मुकाबले में पहले तो फील्डिंग करते हुए रिकॉर्ड चार कैच लपके और इसके बाद 40 रन बनाए.  Asia Cup: दुबई में चमके रोहित-जडेजा, भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया  इसके साथ ही धवन एशिया कप (वनडे) के मैच में चार कैच लपकने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. एशिया कप के टी-20 फॉर्मेट में, जो 2016 में आयोजित किया गया था, के दौरान हांगकांग के बाबर हयात ने भी इतने ही कैच लपके थे, यह मुकाबला ढाका में अफगानिस्तान के खिलाफ था.  दूसरी तरफ, शिखर धवन भारतीय फील्डर्स के उस क्लब में शामिल हो गए, जिनके नाम वनडे पारी में 4-4 कैच हैं. धवन यह उपलब्धि हासिल करने वाल सातवें फील्डर हैं. सबसे पहले सुनील गावस्कर ने 1985 में पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह में चार देशों के रॉथमेंस कप टूर्नामेंट के दौरान चार कैच लपक थे. यह वही मैच था, जब भारतीय टीम 125 रनों पर सिमट गई और छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम महज 87 रनों पर लुढ़क गई थी.  एक वनडे पारी में 4 कैच लेने वाले भारतीय फील्डर  सुनील गावस्कर Vs पाकिस्तान, शारजाह, 1985  मो. अजहरुद्दीन Vs पाकिस्तान, टोरंटो, 1997  सचिन तेंदुलकर Vs पाकिस्तान, ढाका, 1998  राहुल द्रविड़ Vs वेस्टइंडीज, टोरंटो, 1999  मो. कैफ Vs श्रीलंका, जोहानिसबर्ग, 2003  वीवीएस लक्ष्मण Vs जिम्बाब्वे, पर्थ, 2004  शिखर धवन Vs बांग्लादेश, दुबई, 2018

भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी के लिए उतारा और उसकी पूरी टीम को 49.1 ओवर में 173 रनों पर ढेर कर दिया. रोहित ब्रिगेड के इस जोरदार प्रदर्शन में शिखर धवन ने भी खूब जोर लगाया. धवन ने इस मुकाबले में पहले तो फील्डिंग करते हुए रिकॉर्ड चार कैच लपके और इसके बाद 40 रन बनाए.

इसके साथ ही धवन एशिया कप (वनडे) के मैच में चार कैच लपकने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. एशिया कप के टी-20 फॉर्मेट में, जो 2016 में आयोजित किया गया था, के दौरान हांगकांग के बाबर हयात ने भी इतने ही कैच लपके थे, यह मुकाबला ढाका में अफगानिस्तान के खिलाफ था.

दूसरी तरफ, शिखर धवन भारतीय फील्डर्स के उस क्लब में शामिल हो गए, जिनके नाम वनडे पारी में 4-4 कैच हैं. धवन यह उपलब्धि हासिल करने वाल सातवें फील्डर हैं. सबसे पहले सुनील गावस्कर ने 1985 में पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह में चार देशों के रॉथमेंस कप टूर्नामेंट के दौरान चार कैच लपक थे. यह वही मैच था, जब भारतीय टीम 125 रनों पर सिमट गई और छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम महज 87 रनों पर लुढ़क गई थी.

एक वनडे पारी में 4 कैच लेने वाले भारतीय फील्डर

सुनील गावस्कर Vs पाकिस्तान, शारजाह, 1985

मो. अजहरुद्दीन Vs पाकिस्तान, टोरंटो, 1997

Loading...

सचिन तेंदुलकर Vs पाकिस्तान, ढाका, 1998

राहुल द्रविड़ Vs वेस्टइंडीज, टोरंटो, 1999

मो. कैफ Vs श्रीलंका, जोहानिसबर्ग, 2003

वीवीएस लक्ष्मण Vs जिम्बाब्वे, पर्थ, 2004

शिखर धवन Vs बांग्लादेश, दुबई, 2018

Loading...