दिल्ली में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा मंगलवार

राजधानी का पारा लगातार चढ़ रहा है। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक दर्ज किया गया। यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। हालांकि, 10 मई से दिल्ली में बूंदाबांदी के आसार हैं, लेकिन इससे भी गर्मी में कोई खास राहत की उम्मीद बनती नहीं दिख रही।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मंगलवार को दिल्ली का नजफगढ़ इलाका सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रहा।
बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, नौ मई को पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। इससे 10 मई को दिल्ली के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होगी। मौसम विभाग ने 13 मई तक बूंदाबांदी से हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि तापमान में कोई ज्यादा सुधार की उम्मीद है।
बेहद खराब हुई हवा, एक्यूआई 302 दर्ज
राजधानी में मंगलवार को प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 302 रहा, जो सोमवार के मुकाबले 55 सूचकांक ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार तक हवा बेहद खराब श्रेणी में रह सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 340 दर्ज किया गया। यह बेहद खराब श्रेणी है। वहीं नोएडा का एक्यूआई 319, फरीदाबाद का एक्यूआई 302, गुरुग्राम का एक्यूआई 291 और गाजियाबाद का एक्यूआई 281 दर्ज किया गया।
E-Paper