बिहार: चुनाव आयोग ने नवादा के नये डीएम और एसपी का किया पदस्थापन

चुनाव आयोग ने प्रशांत कुमार को नवादा का डीएम और कार्तिकेय शर्मा को नवादा के नए एसपी के रूप में पदस्थापित किया है, जो अब नवादा में लोकसभा चुनाव कार्यो का संचालन करेंगे। नवादा के साथ-साथ भोजपुर के भी डीएम और एसपी भी बदले गये हैं।

डीएम आशुतोष कुमार वर्मा तथा एसपी अम्बरीष राहुल को हटा दिया था
भारतीय चुनाव आयोग ने कई आरोपों को ध्यान में रखते हुए नवादा के डीएम आशुतोष कुमार वर्मा और एसपी अम्बरीष राहुल को हटा दिया था। चुनाव आयोग ने बिहार के मुख्य सचिव को दिए गए आदेश में कहा था कि अब आशुतोष कुमार वर्मा और अमरीश राहुल नवादा के डीएम और एसपी के रूप में चुनाव कार्यों में हिस्सा नहीं लेंगे। इसके बाद ही प्रशांत कुमार और कार्तिकेय शर्मा की पदस्थापना गुरुवार को कर दी गई है, जो जल्द ही नवादा पहुंचकर पदभार ग्रहण करेंगे।
जानिए कौन हैं नवादा के नये डीएम 
नवादा के नए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह इसके पहले बिहार विकास मिशन के महाप्रबंधक के पद पर थे।
यह हैं नवादा के नये एसपी कार्तिकेय शर्मा 
नए एसपी कार्तिकेय शर्मा काफी तेज तर्रार पुलिस अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं। नए एसपी कार्तिकेय कुमार 2014 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। कार्तिकेय की जन्मभूमि  झारखंड है। उनके पिता कोलफील्ड में कार्यरत थे। इनकी प्रारंभिक शिक्षा रांची में हुई। इन्होने 12वीं की परीक्षा रांची से दिया था। वर्ष 2009 में खड़गपुर से इंजीनियरिंग की है। 2012 में अहमदाबाद से पीजी की डिग्री हासिल की। वर्ष 2021-22 में शेखपुरा में हथोड़ा से कूच-कूच कर हत्या करने वाले कांड का उद्भेदन और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए इन्हें गृह मंत्रालय से उत्कृष्ट सेवा पदक से नवाजा गया था।भोजपुर में भी नये एसपी और डीएम ने किया पद भार ग्रहण 
लोकसभा चुनाव से पहले हटाए गए भोजपुर के डीएम और एसपी भी बदल दिए गये। निर्वाचन आयोग ने भोजपुर के नये डीएम के रूप में महेन्द्र कुमार और एसपी के रूप में नीरज कुमार सिंह को नियुक्त किया है। महेंद्र कुमार 2011 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जबकि नीरज कुमार सिंह 2012 के आईपीएस अधिकारी हैं।

E-Paper