दमोह : महाशिवरात्रि पर सुबह 3 बजे से श्री जागेश्वरनाथ धाम पहुंचे श्रद्धालु

महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह उत्सव धूमधाम से होगा जिसके साक्षी हजारों लोग बनेंगे। सुबह मंदिर के पट खुलने के पहले ही श्रद्धालुओं की लंबी लंबी लाइन मंदिर के बाहर लग गई थी, जो देर शाम तक लगी रहेंगी।         

महाशिवरात्रि पर शुक्रवार सुबह 3 बजे जागेश्वरनाथ धाम  मंदिर के  पट खुलते ही हजारों श्रद्धालु भगवान को जल अर्पित करने पहुंचे। मध्य प्रदेश सरकार के पंचायत मंत्री  प्रहलाद सिंह पटेल, दमोह लोकसभा प्रत्यासी राहुल सिंह ने भी भगवान शिव का अभिषेक किया। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए दमोह एसपी सुनील तिवारी भी मंदिर पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आज दमोह के विभिन्न स्थानों से भगवान शिव की बारात निकलेगी जो जागेश्वर धाम पहुंचेगी।              

अलसुबह से लगी लंबी लाइन

महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह उत्सव धूमधाम से होगा जिसके साक्षी हजारों लोग बनेंगे। सुबह मंदिर के पट खुलने के पहले ही श्रद्धालुओं की लंबी लंबी लाइन मंदिर के बाहर लग गई थी। चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एसपी ने भी इन कैमरों की फुटेज को देखा और सभी पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। मंत्री प्रहलाद पटेल और राहुल सिंह ने सबसे पहले जागेश्वरनाथ जी का अभिषेक किया उनके साथ बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी भी थे।          

कावरियों के पहुंचने का क्रम जारी

आज लाखों कांवरिया भी जयकारे लगाते हुए श्री देव जागेश्वर नाथ भोले बाबा के दर्शन करने आ रहे हैं, जहां वह मां नर्मदा का जल भगवान शिव को अर्पित कर रहे हैं। एक लाख कांवड़ भगवान को समर्पित होते ही शिव पार्वती मंदिर के ध्वज आपस में मिल जाएंगे।

अन्य शिवालयों में भी हो रहा पूजन

जागेश्वर धाम बांदकपुर के अलावा  सीतानगर के मढकोलेश्वर धाम, जटाशंकर धाम, शिव सनी मंदिर के अलावा और भी मंदिर में भोलेनाथ का पूजन अभिषेक हो रहा है और  भगवान शिव के विवाह की तैयारी चल रही है।

आज जागेश्वर धाम में इस प्रकार चलेंगे पूजन

बुंदेलखंड की पवित्र भूमि श्री जागेश्वर धाम बांदकपुर में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी महाशिवरात्रि (शिव पार्वती विवाह ) उत्सव बड़े भी धूम धाम से मनाया जाएगा।  सुबह 9 से शाम  7 बजे तक  हवनात्मक लघुरुद्र यज्ञ, देवियज्ञ शाम  7 बजे से 8 बजे तक, षोडशोपचार पूजन 8 बजे से 10 बजे तक अनवरत आरती दर्शन 10 बजे से 11 बजे तक शिवरात्रि माहात्म्य प्रवचन ग्रंथिबंधंन समारोह रात  11 बजे से 3 बजे तक  लघुरुद्रअभिषेक  कार्यक्रम संपन्न होंगे।

E-Paper