हमास-इस्राइल युद्ध को लेकर क्रिसमस पोस्ट अमेरिकी सांसद कोर्टेज को पड़ा भारी,जाने पूरा मामला?

इस्राइल और हमास के बीच जारी जंग की वजह से इस बार गाजा में क्रिसमस नहीं मनाया गया। इसी को लेकर, अमेरिका की एक सांसद अलेक्जेंड्रिया ओकासियो कोर्टेज ने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी साझा की, जिसके बाद उन्हें आलोचना का शिकार होना पड़ा। दरअसल, कोर्टेज ने स्टोरी पर लिखा था कि यीशु मसीह के जन्मस्थान के रूप में माने जाने वाला फलस्तीन आज इस्राइल के खतरनाक हमलों का सामना कर रहा है।

क्रिसमस की पूर्व संध्या पर कोर्टेज ने गाजा पट्टी में हुए हमले की एक तस्वीर साझा की, जिसमें मलबे में दबा एक बच्चा दिखा। साथ ही उन्होंने लिखा की वह गाजा और  कब्जे वाले क्षेत्रों में निर्दोषों की शांति और सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रही हैं।

आज मासूमों का नरसंहार हो रहा
उन्होंने आगे कहा कि मसीह का जन्म फलस्तीन में हुआ था, जहां आज मासूमों का नरसंहार हो रहा है। वह एक ऐसे क्रूर प्रशासन का निशाना बने थे, जो आम लोगों को मार रही थी। मैरी और जोसेफ को हिंसा की वजह से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा था और मिस्र में शरणार्थी बन कर रहना पड़ा। उसके बाद वो एक नवजात शिशु के साथ एक दिन घर वापस लौटने की आस करते रहे।

बेथलेहम पर कब्जा कर रही
उन्होंने कहा कि आज हजारों साल बाद दक्षिणपंथी ताकतें हिंसक रूप से बेथलेहम पर कब्जा कर रही हैं, जो फलस्तीन के इतिहास को सामने ला रहा है। बेथलेहम में ईसाई समुदाय ने अपनी सुरक्षा और सम्मान के डर से इस साल के क्रिसमस की पूर्व संध्या समारोह को रद्द कर दिया। हालांकि, फिर भी हिंसा वाली जगह पर पवित्र बच्चे पैदा हो रहे हैं। किसी भी पहचान और किसी भी स्थान से पैदा होने वाला हर बच्चा पवित्र है। विशेष रूप से गाजा के बच्चे।

उन्होंने कहा कि यह त्योहार असहाय लोगों के साथ खड़े होने के बारे में है। क्रिसमस और ईसा मसीह की पूरी कहानी गरीबों और शक्तिहीन, शरणार्थियों, आप्रवासियों, बहिष्कृत और गलत समझे जाने वाले लोगों के साथ बिना किसी अपवाद के खड़े होने के बारे में है।

सांसद अलेक्जेंड्रिया ओकासियो कोर्टेज ने पृथ्वी पर शांति की उम्मीद जताते हुए कहा कि आज की छुट्टी एक परिवार की अनमोल पवित्रता का सम्मान करने के बारे में है। अगर आज फिर से इतिहास को दोहराया जाए तो यहूदी फलस्तीनी होंगे।

कोर्टेज की काफी आलोचना हो रही
डेमोक्रेटिक नेता का पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है। उनकी काफी आलोचना हो रही है। एक यूजर का कहना है कि वह बिल्कुल बेकार हैं। वहीं एक अन्य ने कहा, ‘लोग क्रिसमस का आनंद लें और इसके बारे में सामाजिक न्याय को राजनीतिक बनाना बंद कर दें। मुझे बहुत खुशी है कि मैंने क्रिसमस पर खूब मस्ती की और इस बकवास में शामिल होने में अपना समय बर्बाद नहीं किया। यह बहुत मूर्खतापूर्ण है।

एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘उन्होंने इस्तीफा क्यों नहीं दिया।’ एक अन्य ने कहा कि कि कोर्टेज यहूदी विरोधी है, लेकिन लोगों ने इस पर विश्वास करने से इनकार कर दिया।

E-Paper