मोदी की यूएई यात्रा, तिरंगी रोशनी में नहाया बुर्ज खलीफा

- in अन्तर्राष्ट्रीय

अबू धाबी: अपनी विदेश यात्रा के दौरान शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे नरेंद्र मोदी का अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहायान ने जर्मजोशी से स्वागत किया. अबू धाबी के शेख ने मोदी की दूसरी अबू धाबी यात्रा पर देश की सभी प्रमुख इमारतों को तिरंगे की रोशनी में नहला दिया. जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अबू धाबी के शहजादे अल नहायान की अगुवाई में प्रतिनिधि मंडल से वार्तालाप कर 5 समझौतों पर करार किये गए.

भारत के विदेश मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, भारत और संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) ने  ऊर्जा, रेलवे, जनसंसाधन और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए. हालांकि इन करारों की लागत के बारे में अभी विस्तृत जानकारी विदेश मंत्रालय द्वारा नहीं दी गई है. अबुधाबी के शहजादे ने मोदी की इस यात्रा को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि, भारत के इस कदम से दोनों देशों के बीच पारस्परिक सहयोग और मित्रता बढ़ेगी. 

Loading...

उन्होंने कहा कि मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के दीर्घकालिक संबंधों का पता चलता है, गौरतलब है कि, 2015 में भी मोदी अबुधाबी की यात्रा कर चुके हैं, जहाँ उन्होंने अबू धाबी के शहजादे से वार्तालाप कर समग्र रणनीतिक साझेदारी संधि के अलावा रक्षा, सुरक्षा, व्यापार एवं ऊर्जा जैसे अहम क्षेत्रों में एक दर्जन से अधिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे. 

Loading...