घरेलू उत्पीड़न के आरोपों पर व्हाइट हाउस के एक और सहायक ने दिया इस्तीफा

वाशिंगटन. अमेरिका में व्हाइट हाउस के एक और कर्मचारी ने भी अपने खिलाफ घरेलू उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद इस्तीफा दे दिया. एक सप्ताह में व्हाइट हाउस में यह दूसरी घटना है जिसने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले को सवालों के घेरे में ला खड़ा किया है और उनके चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली एवं लंबे समय से सहायक रहे होप हिक्स की छवि खराब की है. स्टाफ सेक्रेटरी रॉब पोर्टर के बारे में डोनाल्ड ट्रम्प की टिप्पणी के बाद व्हाइट हाउस के भाषण लेखक डेविड सोरेनसेंस ने अपने खिलाफ उत्पीड़न के आरोपों के बाद इस्तीफा दिया.

सोरेनसेंस की पत्नी ने आरोप लगाया कि उन्होंने उनका उत्पीड़न किया, हालांकि सोरेनसेंस ने इन दावों से इनकार किया. पोर्टर की भी दो पूर्व पत्नियों ने उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिनमें से एक ने अपनी एक तस्वीर जारी की थी जिनमें उनके आंखों के नीचे काला घेरा नजर आ रहा था. पोर्टर ट्रम्प प्रशासन के शुरुआती साल से ही व्हाइट हाउस के अहम विभाग में काम कर रहे थे. पोर्टर को पूर्ण सिक्योरिटी क्लीयरेंस भी नहीं मिला था. बुधवार को अपने खिलाफ मामला सार्वजनिक होने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

ट्रम्प के बयान से विवाद को हवा

ट्रम्प ने पोर्टर की प्रशंसा करते हुए यह सुझाव दिया था कि उनका भविष्य बेहद उज्ज्वल है, जिसके बाद इस विवाद को और हवा मिली. गौरतलब है कि कई महिलाएं ट्रम्प के ऊपर यौन उत्पीड़न या उत्पीड़न का आरोप लगा चुकी हैं. ट्रम्प ने ओवल ऑफिस में कहा, ‘‘हमें निश्चित रूप से उन्हें शुभकामनाएं देनी चाहिए. यह उनके लिये बेहद कठिन वक्त है. जब वह व्हाइट हाउस में थे तब उन्होंने बहुत अच्छा काम किया. उम्मीद करते हैं आगे भी उनका करियर बेहद शानदार होगा.’’

ट्रम्प की इस प्रतिक्रिया पर कांग्रेस सांसद नाइदिया वेलाक्वेज जैसी डेमोक्रेट ने तीखी आलोचना करते हुए व्हाइट हाउस की ‘स्त्री विरोधी संस्कृति’ की निंदा की. बहरहाल इन आरोपों से अवगत चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली ने भी पोर्टर के आचरण की तारीफ की.

शादी के बाद उत्पीड़न का आरोप

व्हाइट हाउस के भाषण लेखक डेविड सोरेनसेंस पर उनकी पूर्व पत्नी जेसिका कॉरबेट ने आरोप लगाते हुए ‘वाशिंगटन पोस्ट’ को बताया था कि शादी के बाद से उनके पति ने उनका उत्पीड़न किया. सोरेनसेंस ने उनके पैर पर कार चढ़ा दी, जलते सिगरेट से उनका हाथ जला दिया. इसके अलावा दीवार पर उन्हें दे मारा और बाल पकड़कर खींचा. लेकिन उस वक्त उन्होंने इसकी रिपोर्ट इसलिए नहीं की क्योंकि उनके तत्कालीन पति का कानून प्रवर्तन से संबंध था.

Loading...
E-Paper