ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा लेकर रेलवे गंभीर, उठाने जा रहा है ये महत्वपूर्ण कदम

- in Main Slider, राष्ट्रीय

नई दिल्ली (प्रेट्र)। रेलवे ने अपने यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर अहम कदम उठाया है। अब शताब्दी, राजधानी और दुरंतो ट्रेनों के सभी डिब्बों में जल्द ही चार-चार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। रेलवे के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि 23 जोड़ी राजधानी, 26 जोड़ी शताब्दी और 18 जोड़ी दुरंतो ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

11 हजार ट्रेनों में CCTV कैमरे लगाने का प्लान 

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने बताया, ‘सभी राजधानी, शताब्दी और दुरांतो ट्रेनों के डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें से एक-एक सीसीटीवी दोनों प्रवेश द्वारों पर लगाए जाएंगे जबकि दो सीसीटीवी कैमरों को गैलरी में लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि साल 2018-19 के आम बजट में 11,000 ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए करीब 3 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

रेलवे नेटवर्क के 8,500 स्टेशनों को कवर करेगी परियोजना 

उन्होंने कहा कि रेलवे मंत्रालय इस परियोजना के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिसमें बाजार सूत्र भी शामिल है। यह परियोजना संभवत: सभी प्रमुख और उपनगरीय सेवाओं और रेलवे नेटवर्क के 8,500 स्टेशनों को कवर करने के लिए विस्तारित होगी। हालांकि चौबे ने कहा कि परियोजना के लिए धन निर्भया फंड से आएगा। उन्होंने कहा कि उत्तरी रेलवे ने 2017-18 (जनवरी तक) में 15,841 करोड़ रुपये की कुल आय अर्जित की है, जबकि पिछले साल की तुलना में 15,663 करोड़ रुपए दर्ज हुए थे। इस साल की बजट घोषणा में निवेश लगभग तीन गुना बढ़कर 2018-19 में 1,48,528 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो 2013-14 में 53,98 9 करोड़ रुपये था। इसके तहत 73,065 करोड़ रुपये की कुल राशि के साथ यात्रियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है।

यात्रियों की इन-इन सुविधायों का रेलवे ने रखा ख्याल

Loading...

मिलेगी एक्केलेटर की सुविधा

 

रेलवे के मुसाफिरों को जल्द ही स्टेशन पर एक्केलेटर की सुविधा मिलेगी। बजट में मरीजों और बुजुर्गों का ख्याल रखते हुए सरकार ने 25000 लोगों से ज्यादा की आवाजाही वाले प्लेटफार्म्स पर एस्केलेटर और लिफ्ट लगाने का एलान किया है। इससे बुजुर्गों और शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों समेत सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर चढ़ने-उतरने में सहूलियत मिलेगी।

टच स्क्रीन किऑस्क लॉन्च

 

रेलवे ने हाल ही में अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए टच स्क्रीन किऑस्क लॉन्च किया। स्टेशन पर ट्रेन संबंधित जानकारी के लिए पूछताछ केंद्र पर धक्के खान पड़ते है। जिसको ध्यान में रखते हुए रेलवे यह सुविधा लेकर आया। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुरू किए गए एकल पूछताछ केंद्र में यात्रियों को सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा। इसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध होगी जैसे ट्रेन के आगमन, देरी से चलने, टिकट कन्फर्म होने तक। इसे दिल्ली डिवीजन ने तैयार किया है। प्रणाली में 40 इंच के 3डी डिजिटाइज्ड रेलवे स्टेशन मैप के साथ टच स्क्रीन किऑस्क शामिल है। यह उपकरण स्क्रीन पर टच करते ही यात्री की मदद करेगा।

Loading...