अरब सागर की आर्द्र हवाओं की वजह से अगले 24 घंटो के भीतर मौसम में परिवर्तन होने की है संभावना

न्यायधानी में गर्मी व उमस का प्रकोप जारी है। बुधवार को भी इससे राहत नहीं मिली। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। जिसके कारण मौसमी बिमारियां घेरने लगी है। मौसम विभाग की मानें तो अरब सागर से आद्र्र हवाओं का आना जारी है। जिसके प्रभाव अगले 24 घंटो के भीतर मौसम में परिवर्तन होने की संभावना है।

 

लालपुर स्थित मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डा.एचपी चंद्र के मुताबिक मानसून द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में स्थित है। प्रदेश में अरब सागर से आने वाली आर्द्र हवाओं का आना लगातार जारी है। इसके कारण प्रदेश के कुछ स्थानों पर 26 अगस्त को हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। बस्तर संभाग में 27 से व्यापक वर्षा होने की प्रबल संभावना है। बिलासपुर संभाग में भी इसका असर होगा।

 

सावन के बाद भादो से आस

 

किसानों को सावन में जबरदस्त बारिश की उम्मीद थी लेकिन इस वर्ष कम बारिश रिकार्ड किया गया। ऐसे में अब किसानों को भादो मास में अच्छी बारिश होने की संभावना है। हालांकी अभी तक ऐसा कोई सिस्टम नहीं बना है जिसके कारण झमाझम बारिश हुई हो। ऐसे में अब पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आसा जगी है। माना जा रहा है कि माहांत तक बिलासपुर सहित प्रदेश में अच्छी बारिश होगी। पेंड्रारोड में भी मौसम अभी एक बराबर है। गर्मी व उमस की स्थिति वहां भी है। यही वजह है कि अब सभी आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठें हैं।

E-Paper