महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाली इस 5 साल की बच्ची ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, पढ़े पूरी खबर

संस्कृत के श्लोक याद करना बड़ा ही मुश्किल काम होता है। वैसे इन श्लोकों का ठीक उच्चारण सीखने के लिए खुद पूजा-पाठ करवाने वाले पंडितों को भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है। अब आज हम आपको मिलवाने जा रहे हैं महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाली एक 5 साल की बच्ची से, जिसने श्लोक याद करने और उन्हें पढ़ने के मामले में अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। बताया जा रहा है अब बच्ची का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो गया है। अब हर शख्स इस छोटी बच्ची की तारीफें करता हुआ नजर आ रहा है। पुणे की यह बच्ची 5 साल की है और इस बच्ची का नाम माहिका है।

माहिका ने अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करवा लिया है। आप सभी को बता दें कि माहिका ने 5 मिनट के अंदर 30 श्लोक सुनाने का रिकॉर्ड बनाया है। माहिका की मां सारिका का कहना है कि, ‘मेरी बेटी हर सुबह श्रीमद्भगवद्गीता के श्लोक पढ़ने की कोशिश करती थी, तब मुझे बच्ची के इंटरेस्ट के बारे में पता चला। फिर मैंने माहिका को श्लोक याद करने में मदद की और अलग-अलग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। मैंने श्लोक पढ़ते हुए माहिका का एक वीडियो रिकॉर्ड करके भेजा था और फिर उसने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का खिताब जीत लिया। छोटी होने के बावजूद माहिका संस्कृत के श्लोकों का बिल्कुल ठीक उच्चारण करती है।”

इसके अलावा बच्ची की मां ने यह भी बताया कि उनके घर में हर सुबह पूजा होती है और उसमें श्लोक पढ़े जाते हैं। इसी के चलते उनकी बच्ची माहिका ने भी श्लोक पढ़ना सीख लिया। वहीँ दूसरी तरफ माहिका के स्कूल की प्रिंसिपल श्रुतिका का कहना है कि, ‘मैं इस बड़ी जीत के लिए माहिका को बहुत-बहुत बधाई देती हूं। माहिका हमारे स्कूल में पढ़ती है, यह हमारे लिए गर्व की बात है।’

E-Paper