छत्तीसगढ़: कोरोना के टीकाकरण अभियान में युवाओं को भी शामिल किया जाए: डॉ. दिनेश

रायपुर, राजधानी के वरिष्ठ नेत्र विशेषज्ञ एवं अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिख कर मांग की है कि कोरोना से बचाव के लिए जारी टीकाकरण कार्यक्रम में युवाओं का भी वैक्‍सीनेशन शुरू किया जाए, क्योंकि कोरोना की इस लहर में काफी संख्या में युवा भी संक्रमित हो रहे हैं।

डॉ. दिनेश मिश्र ने कहा अभी वर्तमान में जारी वैक्‍सीनेशन अभियान में 45 वर्ष तक के नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है, जो पहले दौर के मरीजों को देखते हुए उचित था। पर अभी कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि इस संक्रमण से काफी अधिक संख्या में युवा भी प्रभावित हो रहे हैं।

एक बड़ी संख्या युवाओं की है जो 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम आयु के है, जिनमें से अधिकांश अपनी पढ़ाई, कोचिंग, प्रशिक्षण, नौकरी के लिए घर से बाहर निकलते हैं। आजीविका के लिए काम करने जाते है, लाखों युवक तो काम धंधे के लिए एक से दूसरे शहर भी रोजाना अप डाउन करते है। जिनका स्वास्थ्य एवं सेहत भी इस महामारी के समय संक्रमण के खतरे में है। उनमें से कई अपने घर के एकमात्र कमाने वाले हैं, जिनके लिए लंबे समय तक घर पर रह पाना कठिन है।

यदि कोविड 19 के लिए वैक्सीनेशन अभियान में युवाओं को भी जोड़ कर उनके लिए वैक्सीनेशन शुरू किया जाता है तो उनके लिए यह एक बहुत ही अच्छा कदम होगा और वे निश्चित रूप से संक्रमण के इस दौर में काफी हद तक सुरक्षित रहेंगे।

E-Paper