एक साल के अंदर कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज की आवश्यकता: फाइजर

फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोरला ने गुरुवार को कहा, लोगों को पूरी तरह से टीका लगने के एक साल के भीतर कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक की आवश्यकता है और बाद में कोरोनोवायरस से बचाव के लिए वार्षिक शॉट्स की आवश्यकता हो सकती है। फाइजर और उसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि टीकों का सुरक्षात्मक प्रतिरक्षण कब तक चलेगा। 

उनके निष्कर्ष मार्गदर्शन करेंगे कि क्या अतिरिक्त बूस्टर शॉट्स आवश्यक होंगे। फाइजर और बायोएनटेक ने इस महीने कहा कि क्लिनिकल परीक्षणों के आंकड़ों से पता चलता है कि उनका टीका दूसरी खुराक के छह महीने बाद उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है, जिसमें कोई गंभीर सुरक्षा चिंता नहीं है। वैक्सीन को कई ज्ञात कोरोनावायरस वेरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी पाया गया था, जिनमें से एक को पहली बार यूके में और दूसरे को दक्षिण अफ्रीका में उभरने के बारे में सोचा गया था।

कथित तौर पर, आधुनिक, इसी तरह अपने कोरोना वायरस वैक्सीन के उन्नत संस्करण का अध्ययन कर रहा है, जिसे विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीकी संस्करण को लक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो चिंतित कुछ विशेषज्ञ मौजूदा टीकों से बच सकते हैं।

E-Paper