ब्रिटेन समेत कई देशों में अथाह संपत्तियों का मालिक है दाउद इब्राहिम: रिपोर्ट

लंदन| मीडिया में आई एक रिपोर्ट में कहा गया कि भारत का सर्वाधिक वांछित आतंकवादी दाउद इब्राहिम समूचे ब्रिटेन में कई संपत्तियों से जुड़ा रहा है. द टाइम्स ने कहा कि 62 वर्षीय भगोड़े दाउद ने ब्रिटेन में मिडलैंड्स और साउथ-ईस्ट, भारत, संयुक्त अरब अमीरात, स्पेन, मोरक्को, तुर्की, साइप्रस और ऑस्ट्रेलिया में व्यापक संपत्तियां अर्जित कीं जो भारत में 1993 के सिलसिलेवार बम विस्फोटों के मास्टरमाइंड के रूप में वांछित है और मैच फिक्सिंग तथा रंगदारी जैसे अपराधों का आरोपी है.

अखबार ने दाउद की संपत्तियों का ब्यौरा तैयार करने के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा तैयार किए गए डोजियर का मिलान ब्रिटेन के कंपनीज हाउस के रिकॉर्ड तथा लैंड रजिस्ट्री और पनामा दस्तावेजों से किया. इस अखबार द्वारा देखे गए दस्तावेजों में यह भी आरोप लगाया गया है कि दाउद की ओर से उसका दाहिना हाथ कहे जाने वाले मुहम्म्द इकबाल मिर्ची मेमन ने ब्रिटेन में व्यापक संपत्तियां अर्जित कीं जिनमें इंग्लैण्ड के दक्षिण पूर्व में होटल, मैंशन, टॉवर ब्लॉक और आवास शामिल हैं.

मुंबई में 1993 में हुए बम विस्फोटों में मेमन भी एक संदिग्ध था और विस्फोटों के बाद उसने लंदन में शरण मांगी थी तथा भारत को उसे प्रत्यर्पित करने के प्रयास विफल रहे. उसे कभी किसी अपराध में दोषी नहीं ठहराया गया और उसने दाउद के गिरोह से अपने संबंध होने से इनकार किया. ब्रिटेन में वह 11 कंपनियों का निदेशक था. वर्ष 2013 में दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई थी. इंटरपोल के रेड कार्नर नोटिस में शामिल दाउद पाकिस्तान के तीन पतों के साथ वर्षों से ब्रिटेन के वित्त विभाग की प्रतिबंध सूची में शामिल रहा है.

E-Paper