कोहली की विराट सेना से करारी शिकस्त के बाद इंग्लैंड के कोच का दर्द आया सामने, कही ये बड़ी बात

मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत ने इंग्लैंड को चौथे  टेस्ट में भी बुरी तरह से हरा दिया, जिसके साथ ही सीरीज पर भी 3-1 से कब्जा कर लिया। इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर भारत ने डब्ल्यूटीसी के फाइनल में भी जगह पक्की कर ली, जिसका मुकाबला अब न्यूजीलैंड के साथ खेला जाएगा। हार के बाद इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने एक बड़ा बयान दिया और उनका दर्द भी छलक पड़ा। 

उन्होंने कहा कि रविचंद्रन अश्विन-अक्षर पटेल ने बल्लेबाजों के लिए मुश्किल पैदा की जिससे वे मिलकर 59 विकेट हासिल कर सके। सीरीज में 1-3 से मिली हार उन्हें निश्चित रूप से आने वाले कुछ दिनों तक आहत करेगी। इंग्लैंड ने चेन्नई की पिच पर बड़ी जीत दर्ज कर शानदार शुरुआत की थी लेकिन फिर टर्निंग पिचों पर मेहमान टीम अश्विन (32 विकेट) और अक्षर (27 विकेट) के सामने पस्त हो गयी।

सीरीज में इंग्लैड के बल्लेबाजों को स्ट्रेट गेंदों से सबसे ज्यादा परेशानी हुई। सिल्वरवुड ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान ब्रिटिश मीडिया से कहा, ‘चार मैचों में उनका 59 विकेट चटकाना संभवत: इसे पूरी तरह दर्शाता है। यह मुश्किल था। उन्होंने हमारे लिए काफी मुश्किल पैदा की, पहली पारी में रन जुटाना कठिन हो गया जिसकी बदौलत हम दबाव बना पाते। लेकिन उन्होंने हमारे बल्लेबाजों को काफी ज्यादा परेशान किया।

इंग्लैंड के कई पूर्व क्रिकेटरों ने पिचों की आलोचना की लेकिन सिल्वरवुडने कहा कि यह स्वीकार करना ही उचित है कि उन्होंने अंतिम तीन टेस्ट मैचों में हमें पूरी तरह से पस्त कर दिया। उन्होंने कहा, ‘उन्होंने अपने घरेलू हालात में हमें पूरी तरह चित कर दिया। मैं इसके लिए भारतीयों को काफी श्रेय दूंगा। उन्होंने पहले टेस्ट में हारने के बाद वापसी की। हमने उनसे उम्मीद की थी लेकिन उन्होंने तो बहुत ही दमदार वापसी की।

वहीं, सिल्वरवुड ने कहा कि यह हार उनकी टीम को आने वाले समय में मजबूत बनाएगी, क्योंकि वे पिछले एक महीने के दौरान अपने प्रदर्शन से सीख लेंगे। यह थोड़े समय तक हमें आहत करती रहेगी। निश्चित रूप से, खिलाड़ियों और विभिन्न कोचों के बीच कुछ बातचीत चल रही है, लेकिन उम्मीद है कि हम इससे सकारात्मक चीजों को लेकर सीख लेंगे और आगे खिलाड़ियों को मजबूत बनाएंगे।

E-Paper