चोट के निशानों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

बचपन में हर किसी को खेलने कूदने में चोट लगती हैं तथा अपने आप ये घाव ठीक भी हो जाता है। कई बार घाव इतना अधिक खतरनाक लगता हैं कि उसके निशान लंबे वक़्त तक रह जाते है। यदि ये निशान चेहरे पर रहे तो चेहरे की सुंदरता छीन लेते हैं। इन निशानों के कारण कई बार हमें शर्मिंदगी भी फील होती है। इन निशानों को मिटाने के लिए हम तरह-तरह की कॉस्मेटिक क्रीमों का उपयोग करते हैं उसके बाद भी ये जिद्दी निशान हमारा पीछा नहीं छोड़ते। किन्तु आप जानते हैं कि इन निशानों को देसी नुस्खों की सहायता से कम किया जा सकता है। इन देसी नुस्खों की सहायता से ना केवल त्वचा के निशान गायब होंगे बल्कि त्वचा पर किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा। 

शहद निशान कम करने में है सहायक: शहद किसी भी प्रकार की रिकवरी करने में बहुत लाभदायक है। शहद चोट अथवा फिर घाव के निशान को गायब करने में कारगर है। दो चम्मच शहद लें तथा उसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। अब निशान वाले स्थान पर इस मिश्रण को लगभग 3 मिनट तक रहने दें। इसके पश्चात् घाव वाले निशान पर तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें तथा उसे निशान वाली जगह पर रख ले। जब तौलिया की गर्माहट समाप्त हो जाए तो निशान को साफ करें। ऐसा प्रतिदिन करने से आहिस्ता-आहिस्ता निशान हल्का होने लगेगा।

प्याज के रस से करें चेहरे के पुराने निशान दूर: चेहरे पर चोट के निशान भद्दे नजर आते हैं तो इन निशानों को दूर करने के लिए प्याज के रस का उपयोग करें। इसे लगाने के लिए प्याज के रस को घाव के निशान वाले स्थान पर लगा कर कुछ समय के लिए छोड़ दें, उसके पश्चात् पानी से धो लें। कुछ दिनों तक प्याज का रस लगाने से निशान हल्का पड़ जाएगा। 

नींबू के रस से करें पुराने निशानों को दूर: नींबू का रस त्वचा के लिए बहुत मुफीद है। पुराने घाव पर नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीज का काम करता है, जिससे घाव के निशानों को सरलता से मिटाया जा सकता है। नींबू के रस में रूई को डुबोएं तथा जहां पर घाव का निशान है वहां पर अच्छे से लगा ले। 10 मिनट तक रगड़ने के पश्चात् नींबू के रस को घाव के निशान पर ऐेसे ही लगा रहने दें। तत्पश्चात, पानी से धो लें। कुछ दिनों तक निरंतर ऐसे ही करते रहने से आपको पुराने निशानों से छुटकारा मिलेगा।

आंवला भी करता है चोट के निशान को दूर: पुराने घाव के निशान को दूर करने के लिए आंवला लें तथा उसमें जैतून का तेल मिक्स करें। इस मिश्रण को घाव के निशान पर लगा कर मसाज करें। इसे प्रतिदिन लगाने से आपको पुराने निशान से छुटकारा मिलेगा। 

टी ट्री तेल भी दूर करेगा चोट के निशान: टी ट्री ऑइल भी निशान दूर करने में काफी फायदेमंद है। इस ऑइल को आधा चम्मच लें तथा उसमें आधा चम्मच गर्म पानी मिक्स कर लें, अब इसे निशान वाले स्थान पर लगाएं तथा 10 मिनट तक मसाज करें। मसाज के पश्चात् पानी से धो लें। कई दिनों तक इस विधि को अपनाने से आपको अंतर साफ दिखाई आएगा। 

Loading...
E-Paper