झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन ने तय की मंत्रियों की जवाबदेही, बजट सत्र में देंगे जवाब

झारखंड विधानसभा के 26 फरवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र में मुख्यमंत्री के प्रभार वाले विभागों का जवाब देने के लिए मंत्रियों की जवाबदेही तय कर दी गई है। मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग ने इस बाबत अधिसूचना प्रकाशित कर दी है।

कौन मंत्री देंगे सीएम से जुड़े किस विभाग का जवाब

  • आलमगीर आलम – गृह, कारा, आपदा प्रबंधन विभाग, मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार राजभाषा विभाग, मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग व विधि विभाग। 
  • चंपई सोरेन – वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, ऊर्जा विभाग। 
  • जोबा मांझी – राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई गवर्नेंस विभाग। 
  • बादल पत्रलेख – खान एवं भूतत्व विभाग, पथ निर्माण विभाग, भवन निर्माण विभाग। 
  • मिथिलेश ठाकुर – जल संसाधन विभाग, स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग, उद्योग विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग।

शहीद बुधु भगत को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी श्रद्धांजलि

लरका आंदोलन के नायक अमर शहीद बुधु भगत की 229 वीं जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी जयंती मनाना पूरे झारखंड के लिए गौरव की बात है। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के पहले 1832 में ही झारखंड में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ क्रांति का वीर बुधु भगत ने शंखनाद किया था। यह क्रांति इतिहास के पन्नों में लरका विद्रोह के नाम से दर्ज है।

सीएम ने कहा कि शहीद बुधु भगत जमींदारों, साहूकारों के शोषण के विरुद्ध विरुद्ध लगातार संघर्ष करते आ रहे थे । उन्होंने अपनी वीरता से अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे। देश की आजादी की लड़ाई में अमर शहीद वीर बुधु भगत के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उनके आदर्श हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उनके बताए मार्ग पर चलकर ही बेहतर समाज और राज्य का निर्माण किया जा सकता है ।

E-Paper