CBSE ने कक्षा 10, 12 निजी उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ाई

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने निजी उम्मीदवारों के लिए कक्षा X और XII बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी है। जो छात्र अभी परीक्षा फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं वे 22 फरवरी से 25 फरवरी तक शाम 5 बजे तक सीबीएसई की वेबसाइट: cbse.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। निजी उम्मीदवारों द्वारा साझा शिकायतों के मद्देनजर बोर्ड द्वारा तीन और दिनों के लिए पंजीकरण बढ़ाने का निर्णय लिया गया था।

पिछले वर्षों के कई उम्मीदवारों से प्राप्त अनुरोध के अनुसार वे 2021 की परीक्षा के लिए निजी उम्मीदवारों के रूप में अपना परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाए थे, कक्षा X और XII के लिए, CBSE ने इन उम्मीदवारों के लिए अंतिम अवसर का विस्तार करने का फैसला किया है जो केवल ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए हैं। सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून, 2021 तक होनी है। परियोजना और आंतरिक मूल्यांकन सहित व्यावहारिक परीक्षाएं और गतिविधियां 1 मार्च से 11 जून तक आयोजित की जाएंगी।

निजी उम्मीदवार के रूप में आवेदन कैसे करें: आधिकारिक वेबसाइट– cbse.nic.in पर जाएं। पोर्टल्स ’अनुभाग पर क्लिक करें, निजी उम्मीदवारों के लिए टैब पर क्लिक करें,‘ कक्षा बारहवीं / एक्स के लिए परिसंचरण ’पर क्लिक करें, प्रत्यक्ष आवेदन लिंक पर क्लिक करें। सभी आवश्यक विवरण भरें और दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट करें।

E-Paper