यूपी: 15 फरवरी से खुलेंगे कॉलेजों और यूनिवर्सिटी, योगी सरकार ने जारी किए निर्देश

देश में पिछले साल मार्च से कोरोना महामारी के बाद से स्‍कूल और कॉलेज बंद थे। हालांकि अब कोरोना कमजोर हो रहा है और भारत में वैक्‍सीन टीकाकरण भी शुरू हो गया है, जिसके बाद एक बार फिर से स्‍कूल और कॉलेज खुलना शुरू हो गए हैं। यूपी की योगी सरकार ने एक आधिकारिक निर्देश में कहा कि उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के सभी डिग्री कॉलेज, राज्य, निजी विश्वविद्यालय और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 फरवरी से फिर से खुलेंगे।



उच्च शिक्षा अधिकारियों के बीच संचार पत्र के अनुसार, सभी शिक्षकों और छात्रों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही छह फुट की दूरी पर बैठने के साथ ही छात्रों को सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा। सभी संस्थानों को स्वच्छता और थर्मल स्कैनिंग सुनिश्चित करना है।

उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव अब्दुल समद के पत्र (12 फरवरी) को उत्तर प्रदेश के सभी निजी और राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और निदेशकों को भेजा गया। इसमें कहा गया है, “सभी विश्वविद्यालयों, डिग्री कॉलेजों और राज्य भर में उच्च शिक्षा के अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 फरवरी से सामान्य रूप से कार्य करेंगे। इन संस्थानों को 23 नवंबर, 2020 के केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए प्रतिबंधों के साथ फिर से खोल दिया जाएगा।”

उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने से पहले परिसर को पूरी तरह से साफ करने के लिए कहा है।

इसके साथ ही यदि किसी छात्र, शिक्षक या कर्मचारी को खांसी, जुकाम, या बुखार के लक्षण हैं, तो उन्हें प्राथमिक चिकित्सा देते हुए घर वापस भेजा जाना चाहिए। यदि COVID-19 के लक्षण छात्रों या कर्मचारियों में विकसित होते हैं तो तत्काल परीक्षण किया जाना चाहिए और परिणाम दर्ज किए जाने चाहिए।

शैक्षणिक अधिकारियों को कक्षाओं का संचालन करते समय COVID-19 रोकथाम के उपाय करने के लिए कहा गया है।

E-Paper