बीकानेर में रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप के झटके किए गए महसूस

आपदा एक ऐसी चीज है जिसकी कोई समय सीमा नहीं होती है, लेकिन इनके आने से बहुत सी ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसका अंदाज़ा कोई भी नहीं लगा सकता है. वहीं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने जानकारी दी है कि राजस्थान के बीकानेर में शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिपोर्ट्स के अनुसार भूकंप सुबह 08:01 बजे आया। NCS ने बोला ‘भूकंप की तीव्रता 4.3 थी, जो राजस्थान के बीकानेर से 420 किमी उत्तर-पश्चिम में आज 0801 बजे आया।’ हालांकि, इस भूकंप की वजह से किसी हानि की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है।

क्यों आता है भूकंप?: मिली जानकारी के अनुसार धरती मुख्य तौर पर 4 परतों से बनी हुई है, इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर बोलते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत, वर्गों में बंटी हुई है, जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स भी बोला जाता है। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपने स्थान से हिलती रहती हैं लेकिन जब ये बहुत अधिक हिल जाती हैं, तो भूकंप आने की सम्भावना और भी तेज हो जाती है। ये प्लेट्स क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर, दोनों ही तरह से अपने स्थान से हिल सकती हैं। जिसके उपरांत वे अपनी जगह तलाशती हैं और ऐसे में एक प्लेट दूसरी के नीचे आ जाती है।

क्यों टकराती हैं प्लेटें?: जंहा इस बात का पता चला है कि दरअसल ये प्लेंटे बहुत धीरे-धीरे घूमती रहती हैं। इस प्रकार ये प्रत्येक वर्ष  4-5 मिमी अपने स्थान से खिसक जाती हैं। कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती है तो कोई दूर हो जाती है। ऐसे में कभी-कभी ये टकरा भी जाती हैं।

E-Paper