स्वस्थ रहने के लिए इन चीजों के साथ जानें शहद के लाभ

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर खान-पान सबसे जरूरी चीज होती है. अगर आपका खान-पान अच्छा है तो आप लंबी और स्वस्थ जिंदगी जीते हैं. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आप जो चीज खा रहे हैं आखिर उनके शरीर पर किस तरह के फायदे होते हैं. आज हम आपको रोज़मैरी, लीची और शहद के कुछ फायदों के बारे में बताएँगे।

अनार के रस के गिलास में शहद के एक चम्मच को मिलाकर अंदरुनीमस्याओं का इलाज करना निश्चित है. शहद और दालचीनी के सरल मिश्रण से आपकी सांस ताज़ा रखने में मदद मिल सकती है. शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है. काली मिर्च के साथ शहद का एक चम्मच ठंड और खाँसी से राहत प्रदान करता है। शुष्क त्वचा के लिए, आपके चेहरे पर शहद के साथ एवाकोड़ा का पेस्ट लगाएं और इसे 15 मिनट के बाद धो लें. लीची पाचन मजबूत बनाती है, पेट साफ़ रखती है, भूख में सुधार करती है और पेट में उत्तेजना और जलन का शमन करती है। लीची फॉस्फोरस और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है।

लिची पाइटोकेमिकल्स में समृद्ध होती है और एंटीनाइपलास्टिक गुण होते हैं। ये रसायनों का असामान्य सेल विकास को रोकने और मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है। रोज़मैरी को मूड में सुधार और अतिरिक्त चिंता और तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है। रोज़मैरी विटामिन ए का समृद्ध स्रोत है, जो श्लेष्म झिल्ली को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। रोज़मैरी अपने कसैले और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। यह दाँत की बीमारियों का इलाज करने में मदद करता है और उनमे प्लाक बनने से रोकता है।

Loading...
E-Paper