कोविड-19 वैक्सीन निर्माताओं को करना चाहिए उत्पादन क्षमता साझा : WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक, टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कोरोना वैक्सीन निर्माताओं को उत्पादन में उल्लेखनीय रूप से वृद्धि करने के लिए कहा है और एक बार जब वे अपने टीकाकरण कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए खुराक साझा करने का आग्रह करते हैं। शुक्रवार को यहां एक प्रेस ब्रीफिंग में विश्व स्तर पर कोरोना टीकों की असमान पहुंच के नकारात्मक प्रभाव को दोहराते हुए, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि यद्यपि विश्व स्तर पर दिलाई जाने वाली वैक्सीन खुराक की संख्या पहले ही रिपोर्ट किए गए संक्रमणों की संख्या से अधिक हो गई है, जिनमें से तीन-चौथाई से अधिक थे सिर्फ 10 देशों में प्रशासित किया गया है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 60 प्रतिशत है। 

वही इस बीच, लगभग 130 देशों में 2.5 बिलियन लोगों को अभी तक एक भी खुराक नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारों का दायित्व है कि वे अपने लोगों की रक्षा करें। लेकिन एक बार टीके वाले देशों ने अपने स्वयं के स्वास्थ्य कार्यकर्ता और वृद्ध लोगों को टीका लगाया है, अपनी खुद की आबादी को बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि वे वैक्सीन साझा करें ताकि अन्य देश भी ऐसा कर सकें।” 

हर जगह, हम वायरस को टीका लगाने और मिटाने के लिए अधिक अवसर देते हैं। उन्होंने चेतावनी दी, जब तक हम हर जगह वायरस को दबा नहीं देते, हम एक वर्ग पर वापस खत्म हो सकते हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने टीके निर्माताओं से उत्पादन में तेजी लाने का आग्रह किया, अन्य उत्पादकों को अपने टीके बनाने की अनुमति देने के लिए गैर-अनन्य लाइसेंस जारी करने का आह्वान किया। बस के रूप में वे अतीत में एचआईवी और हेपेटाइटिस सी के उपचार की पहुंच का विस्तार करने के लिए किया था।

E-Paper