छत्तीसगढ़: पूर्व ब्रांच हेड ने फर्जी दस्तावेज से बेच दिया कंपनी का सात करोड़ का सामान

राजधानी रायपुर की एक कंपनी के पूर्व सेल्स ब्रांच हेड सहित सीनियर अधिकारी पर सात करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप लगा है। दो आरोपितों द्वारा अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है।

पुलिस के मुताबिक देवेंद्रनगर के फाफाडीह में फिनोलेक्स केबल लिमिटेड कंपनी संचालित है। कंपनी के सेल्स हेड सचिन त्रिवेदी ने पूर्व सेल्स ब्रांच हेड अरिंदम मजूमदार सहित सीनियर कामर्शियल आफिसर पी.शिवकुमार पर सात करोड़ 22 लाख रुपयों के माल की हेराफेरी की शिकायत दर्ज कराई है।

पीड़ित सचिन ने पुलिस को बताया कि वर्ष 2019 में कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा रायपुर आफिस के औचक निरीक्षण करने पर फर्जीवाड़े के खेल का पता चला, जिसमें दोनों आरोपितों ने हेराफेरी की। द्वारा योजनाबद्ध तरीके से कंपनी की स्थापित प्रक्रिया के विपरीत मैन्युअल लोकल चालान बनाकर बिना इनवाइस, बिना जीएसटी व बिना बिल के कंपनी के ही अन्य ग्राहकों के साथ मिलीभगत कर करोड़ों के सामान को बेईमानीपूर्वक बेच दिया गया है।

राज तब खुला जब दो अगस्त 2019 को औचक निरीक्षण पर पहुंचे कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने पाया कि कंपनी के सिस्टम में एंट्री के अनुसार गोदाम में करीब नौ करोड़ का माल होना चाहिए, परंतु भौतिक सत्यापन करने पर डिपो में मात्र एक करोड़ 75 लाख रुपयों का माल ही पाया।

इससके बाद आरोपित अधिकारी अरिंदम और पी.शिवकुमार द्वारा अपनी गलती स्वीकार कर फ़र्ज़ी दस्तावेज का सहारा लेकर सिस्टम से छेड़छाड़ करने की बात कुबूल ली। फिलहाल पुलिस ने दोनों आरोपितो के खिलाफ अमानत में खयानत का केस दर्ज कर उनकी पतासाजी शुरू कर दी है।

पांच व्यापारियों के नाम सामने आए

इस फर्जीवाड़े में राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के अन्य जिलों से पांच व्यापारियों के नाम भी पुलिस को प्राप्त हुए हैं। पुलिस जल्द ही पूछताछ के लिए उन्हें पुलिस थाना बुला सकती है। इस मामले में कंपनी के भी अन्य व्यक्तियों के संलिप्त होने की आशंका जताई जा रही है। मुख्य आरोपितों के पकड़े जाने के बाद ही पूरे मामले का राजफास हो पाएगा।

E-Paper