Ind vs Eng: जसप्रीत बुमराह ने चेन्नई टेस्ट मैच के रेफरी का तोड़ा रिकार्ड

भारतीय टीम के स्ट्राइकर फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह शुक्रवार से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में उतरते ही एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। हालांकि, इस रिकॉर्ड के लिए उन्हें कोई पसीना नहीं बहाना पड़ा, लेकिन बावजूद इसके उनके नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात ये रही कि जसप्रीत बुमराह ने उस गेंदबाज का रिकॉर्ड तोड़ा है, जो इस मैच में मैच रेफरी के पद पर है।

दरअसल, इंग्लैंड के साथ शुरू हुई टेस्ट सीरीज में अपने करियर का 18वां मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह भारत में पहला टेस्ट मैच खेलने उतरे हैं। बुमराह ने इससे पहले घर में कभी टेस्ट नहीं खेला। हालांकि, उनके डेब्यू किए तीन साल का वक्त हो गया है, लेकिन एक भी बार वे भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैच नहीं खेले हैं। ऐसा भी नहीं है कि भारत में इस दौरान टेस्ट क्रिकेट नहीं हुई है। बुमराह चोट के कारण भारत में नहीं खेल पाएं हैं। अब यही रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया है।

जसप्रीत बुमराह विदेशों में सबसे अधिक टेस्ट खेलने के बाद घर में भारत के लिए पहला टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड अब अपने नाम कर चुके हैं। पहले यह रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम था, जिन्होंने अपने डेब्यू के बाद से 12 टेस्ट विदेशी सरजमीं पर खेले थे। इसके बाद 13वें टेस्ट मैच में उनको भारत में खेलने का मौका मिला था। वही जवागल श्रीनाथ चेन्नई टेस्ट मैच में मैच रेफरी की भूमिका में हैं।

इस क्रम में आर पी सिंह 11 टेस्ट मैचों के साथ तीसरे, सचिन तेंदुलकर 10 टेस्ट मैचों के साथ चौथे और आशीष नेहरा इतने ही टेस्ट मैचों के साथ पांचवें नंबर पर हैं। आपको बता दें, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पांच जनवरी 2018 को न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था। इसके बाद से वे लगातार टेस्ट टीम में बने हुए थे, लेकिन जब-जब कोई टीम भारत आई तो वे किसी न किसी कारण से उपलब्ध नहीं थे।

Loading...
E-Paper