एयरबस दूरस्थ रूप से संचालित विमान प्रणाली में सहयोग के लिए अवसरों का लगाएगी पता

अग्रणी एयरोस्पेस कंपनी एयरबस भारत में दूरस्थ रूप से संचालित विमान प्रणाली (आरपीए) प्रशिक्षण में सहयोग के अवसरों का पता लगाएगी। इस परिप्रेक्ष्य में, एयरबस ने बेंगलुरु में चल रहे ‘एयर इंडिया’ 2021 में विमानन प्रशिक्षण संस्थान फ्लाईटेक एविएशन अकादमी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

एयरबस इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रेमी मेलर्ड ने कहा, ‘स्किल इंडिया मिशन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप अब हम एयरबस के उद्देश्य और सुरक्षा, नवाचार, परिचालन उत्कृष्टता और स्थिरता के मूल्यों को लागू करके मानवरहित हवाई वाहनों (यूएवी) पारिस्थितिकी तंत्र में भाग लेने और योगदान करने की तलाश कर रहे हैं।

समझौता ज्ञापन के हिस्से के रूप में, एयरबस और फ्लाईटेक नवोदित ड्रोन पायलटों को प्रशिक्षण प्रदान करने, सुरक्षा और गुणवत्ता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेंगे। “ड्रोन और दूर से संचालित विमान उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है। यह आवश्यक कौशल और तकनीकी प्रवीणता के साथ सुरक्षा और उड़ान नियमों के ज्ञान से लैस ड्रोन पायलटों की मांग बढ़ जाती है। केंद्र ने अनुमान लगाया है कि देश में 40,000 ड्रोन हैं और उम्मीद है कि पांच साल में यह संख्या दस लाख तक पहुंच जाए। जिसके लिए कुछ 5,00,000 ड्रोन पायलटों की जरूरत होगी।

E-Paper