यूपी में 31 हजार से ज्यादा लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए किससे होगी अभियान की शुरुआत

कोरोना महामारी के खिलाफ विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी शुरुआत करेंगे. टीकाकरण के लिए यूपी सरकार ने भी कमर कस ली है. प्रदेश में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है. यूपी में आज 31 हजार 700 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. टीकाकरण के लिए 317 केंद्र बनाए गए हैं.

राजधानी लखनऊ में 12 केंद्रों पर टीकाकरण होगा, जिसमें 8 सरकारी और 4 निजी अस्पताल शामिल हैं. वैक्सीन को इन अस्पतालों में पहुंचाया जा चुका है. पीएम मोदी का भाषण खत्म होने के बाद लखनऊ के डफरिन अस्पताल में पहला टीका लगाया जाएगा. पहले टीके के लिए सफाईकर्मी संगीता वाल्मीकि को चुना गया है.

हर केंद्र पर 100-100 लोगों को लगेगी वैक्सीन
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 317 केंद्रों पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी. हर केंद्र पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनेशन के लिए 5-5 सदस्यों की टीम बनाकर स्वाथ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा. वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी.

गाइडलाइंस का करना होगा पालन
कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान जो लाभार्थी हैंड ग्लव्स लगाकर नहीं आएंगे, उन्हें हेल्प डेस्क से मास्क और हैंड ग्लव्स दिया जाएगा. उनके हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा और उसके बाद वैक्सीनेशन के लिए अंदर जाएंगे. गाइडलाइंस का पालन करते हुए ही एक रूम और बनाया गया है जहां पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है जिससे लाभार्थी को कोई दिक्कत होती है तो तत्काल उसका इलाज किया जा सके.

E-Paper