पंजाब में डीजल-पेट्रोल होगा महंगा, राज्य सरकार ने बैठक कर दामों में वृद्धि करने का लिया फैसला

पंजाब में डीजल-पेट्रोल के दामों में इजाफा किया गया है. पंजाब में अब डीजल-पेट्रोल के दाम में 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. बता दें कि राज्य सरकार ने बैठक कर दामों में वृद्धि करने का फैसला लिया है.

सोमवार को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. इस दौरान तेलों के दामों में 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया. राज्य सरकार ने स्पेशल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फीस के तहत पेट्रोल-डीजल और रियल स्टेट पर टैक्स लगा दिया है.

वन टाइम सैटेलाइट स्कीम को मिली मंजूरी

इसके अलावा, पंजाब सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने सी फॉर्म के लिए वन टाइम सैटेलाइट स्कीम को मंजूरी दे दी है. इसके तहत अब उन व्यापारियों को लाभ मिल सकेगा, जिनका सी फॉर्म का मामला सैटल नहीं हो सका था. इस योजना के तहत अब 1 लाख रुपये तक टैक्स देने वाले व्यापारियों को ब्याज और पेनल्टी नहीं देना पड़ेगा. इसके अलावा, टैक्स में भी भारी छूट प्रदान की जाएगी.

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन जारी

पंजाब के किसान सितंबर महीने में केन्द्र सरकार की तरफ से संसद में पास कराए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में राजधानी और दिल्ली-हरियाणा सीमा पर हजारों की तादाद में बैठे हुए हैं. जहां एक तरफ किसान तीनों कृषि कानूनों की वापसी की अपनी जिद पर अड़े हुए हैं, तो वहीं सरकार उनसे इनकी वापसी ना करने के अन्य विकल्प के बारे में पूछ रही है. गौरतलब है कि सरकार और किसानों के बीच अगले दौर की बैठक अब 15 जनवरी को होगी.

E-Paper