अदरक खाने से स्वास्थ्य को होते है बहुत से फायदे, लेकिन इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

अदरक धरती पर मौजूद सबसे ज्यादा स्वास्थ्यप्रद मसालों में से एक है। पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरा हुआ अदरक इंसान के आपके शरीर और दिमाग के लिए लाभकारी होता है। यहां आज हम आपको अदरक के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं जो कि इसके नियमित सेवन से होते हैं। अदरक को फ्रेश, सूखा, पाउडर, ऑयल या जूस के रूप में लिया जा सकता है। खाने की चीजों और सौंदर्य प्रसाधन आदि में इस्तेमाल किया जाता है।

पाचन को मजबूत करे

अदरक खाने के फायदे कई हैं, जिनमें पाचन प्रक्रिया में सुधार भी शामिल है। शोध में माना गया कि अदरक कब्ज, पेट दर्द, पेट की ऐंठन, मरोड़ व गैस जैसी कई समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक साबित हो सकता है। वहीं, यह अपच की समस्या को ठीक करने में भी मददगार हो सकता है।

गर्भावस्था में परेशानी

गर्भावस्था में परेशानी गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन करना जहां गर्भवती महिलाओँ को जी मिचलाने और उल्टी से निजात दिलाता है, वहीं एक शोध के मुताबिक अदरक का अधिक सेवन करना गर्भपात के खतरे को बढ़ा देता है।

डायबिटीज में नुकसानदायक

अगर आप अदरक का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपका इंसुलिन स्तर बढ़ सकता है। यह आपके शरीर में शर्करा की मात्रा घटा सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

दांतों के दर्द अदरक के फायदे

दांत के दर्द में अदरक के इस्तेमाल से फायदे होते हैं। सोंठ के टुकड़े को दांतों के बीच दबाने से दांत के दर्द का इलाज होता है। 5 मिली अदरक के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से खांसी ठीक होती है।

E-Paper