शुभमन गिल ने 21 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया मे बनाया ये नया रिकॉर्ड

भारतीय टेस्ट टीम के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने सिडनी टेस्ट मैच की पहली पारी में अपनी धैर्यभरी बल्लेबाजी का शानदार प्रदर्शन किया और दिखाया कि उनमें काफी क्षमता है। सिडनी टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने अर्धशतक लगाया और ये उनके टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक रहा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मेलबर्न में डेब्यू किया था और पहली पारी में 45 रन जबकि दूसरी पारी में नाबाद 35 रन की पारी खेली थी।

शुभमन गिल ने बनाया नया रिकॉर्ड

सिडनी टेस्ट मैच की पहली पारी में शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया की घातक गेंदबाजी अटैक का सामना बड़ी ही दिलेरी के साथ किया और बेहद धैर्यभरी पारी खेली। उन्होंने 101 गेंदों का सामना करते हुए 50 रन बनाए और अपनी इस पारी में 8 चौके जड़े। शुभमन गिल इस पारी में पैट कमिंस की गेंद पर कैमरुन ग्रीन को अपना कैच थमा बैठे। शुभमन गिल ने इस पारी में पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा के साथ मिलकर 70 रन की अच्छी साझेदारी करके टीम को ठोस शुरुआत दी। हालांकि रोहित शर्मा इस पारी में 26 रन ही बना पाए।

शुभमन गिल ने सिडनी टेस्ट में अर्धशतक लगाया और वो ऑस्ट्रेलिया में भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले पहले ओपनर बल्लेबाज बन गए। शुभमन गिल ने ये कमाल 21 साल की उम्र में किया। वहीं ऑस्ट्रेलिया में वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से ये कमाल रवि शास्त्री ने 22 साल की उम्र में किया था जबकि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया में 26 साल की उम्र में अर्धशतक लगाया था।

ऑस्ट्रेलिया में सबसे कम उम्र में 50 या 50 प्लस रन बनाने वाले भारतीय ओपनर-

टेस्ट- शुभमन गिल (21 साल)

वनडे- रवि शास्त्री (22 साल)

टी20- केएल राहुल (28 साल)

 

E-Paper