मध्य प्रदेश के ‘लव जिहाद’ अध्यादेश को राज्यपाल ने दी मंजूरी

मध्यप्रदेश सरकार के विवादित धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश, 2020 को आमतौर पर ‘लव जिहाद ’कानून के रूप में संदर्भित किया जाता है, इसे प्रभारी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मंजूरी मिल गई है, इसे कानून बनने के करीब ले जाना है। सूत्रों के अनुसार, राज्य के राजपत्र में अध्यादेश के अधिसूचित होते ही कानून लागू हो जाएगा, जिसकी जल्द ही उम्मीद है। नियमों के अनुसार, अध्यादेश को कानून के आगे अधिसूचित रहने के लिए अधिसूचित होने के छह महीने के भीतर राज्य विधानसभा द्वारा अनुमोदित किया जाना होगा।

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पहले प्रस्तावित कानून को देश में जबरन या धोखाधड़ी से धर्मांतरण के खिलाफ सबसे कठोर बताया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे राज्य के ‘बेटी बचाओ’ (बेटियों को बचाओ) अभियान का हिस्सा बताया।

10 साल तक की जेल की सजा और उल्लंघन के विभिन्न स्तरों के लिए 1 लाख रुपये तक का जुर्माना, प्रस्तावित कानून में ऐसे विवाह से बाहर होने वाले बच्चों को अवैध रूप से धर्मांतरण करने और संपत्ति के अधिकार देने के लिए किए गए विवाह को घोषित करने के प्रावधान भी हैं। । साथ ही, इस कानून के उल्लंघन में धार्मिक रूपांतरण को अवैध माना जाएगा।

E-Paper