छत्तीसगढ़: भिलाई को 12 जनवरी को सबसे बड़ी सौगात देंगे सीएम भूपेश बघेल, शिवनाथ नदी का जल घर-घर में होगा प्रवाह

भिलाई को 12 जनवरी को सबसे बड़ी सौगात मिलने वाली है। छह साल के लंबे संघर्ष के बाद 247 करोड़ की अमृत मिशन योजना शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसका लोकार्पण करेंगे। 12 जनवरी से भिलाई के घर-घर में शिवनाथ नदी का जल प्रवाह फूटने लगेगा। बीते दो सालों से इस योजना को पूरा करने की तारीख दर तारीख तय की जा रही थी। चार बार तारीख रद्द होने के बाद अब जाकर यह फाइनल स्टेज पर पहुंच पाया है।

लोगों को इस योजना का बेसब्री से इंतजार है। योजना शुरू होते ही शहर की पांच लाख 79 हजार आबादी को रोजाना 219.70 लीटर पानी मिलने लगेगा। साथ ही शहर टैंकर मुक्त हो जाएगा। गर्मी के दिनों में 60 हजार लोग टैंकर पर निर्भर हो जाते हैं। अब इन्हें सीधे नल से पानी मिलने लगेगा।

इस मामले में भिलाई नगर निगम के आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने बताया कि अमृत मिशन का काम पूरा हो चुका है। टेस्टिंग भी सफल रही है। 12 जनवरी को मुख्यमंत्री इस योजना का लोकार्पण करेंगे।

अमृत मिशन योजना पर एक नजर…

– फरवरी 2014 में पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय की पहल पर केंद्र सरकार के शहर विकास मंत्रालय ने 247 करोड़ रुपये के इस योजना को मंजूरी दी थी।

-2015 में यह योजना लागू हुई और इसके साथ 17 करोड़ 64 लाख की लागत से नेहरू नगर में 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट तथा मोरिद में छह एमएलडी फिल्टर प्लांट का काम शुरू हुआ, जो अब पूरा हो चुका है।

-25 करोड़ 64 लाख 75 हजार रुपये की लागत से कोहका में दो, छावनी में दो, हाऊसिंग बोर्ड में एक, रूआबांध में एक, मरोदा में एक, डुण्डेरा में एक, पुरैना में एक, राधिका नगर में एक, तथा फरीद नगर में एक पानी टंकी का निर्माण शुरू हुआ, जो अब पूरा हो चुका है। इसके अलावा खम्हरिया व जुनवानी में एक-एक पानी टंकी निर्माणाधीन है।

-103 करोड़ रुपये की लागत से 230 किलोमीटर लंबी पाइल लाइन बिछाई गई है। शिवनाथ नदी से 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट, फिल्टर प्लांट से पानी टंकियों तथा पानी टंकियों से घर-घर कनेक्शन देने का काम पूरा हो चुका है।

-भिलाई के 50 हजार घरों में नल कनेक्शन व वाटर मीटर लगाने का काम पूरा हो चुका है। 58 हजार घरों में नल कनेक्शन दिया जा रहा है, जो जल्द पूरा हो जाएगा।

यहां से गुजरी है पाइप लाइन

32 बंगला के पास रेल लाइन, मरोदा गेट रेल लाइन, पुरैना स्टोर पारा रेल लाइन, नेहरू नगर के पास नेशनल हाइवे, भिलाई नगर स्टेशन के सामने हाइवे से, सुपेला थाने के पास नेशनल हाइवे को काटकर पाइप लाइन बिछाई गई है। रेलवे व नेशनल हाइवे से एनओसी मिलने में हुई देरी की वजह से भी यह योजना समय पर पूरी नहीं हो सकी।

हर व्यक्ति को रोजाना 219.70 लीटर पानी

योजना के शुरू होते ही भिलाई की पांच लाख 79 हजार 682 सौ आबादी को इसका सीधा लाभ मिलेगा। भिलाई के हर व्यक्ति को रोजाना 219.70 लीटर पानी मिलेगा। अब प्रत्येक व्यक्ति को प्रति दिन 144.70 लीटर पानी मिल पा रहा है।

अब नहीं आएगी ये दिक्कत

-भिलाई टैंकर मुक्त हो जाएगा।

 

-लो प्रेशर की समस्या खत्म हो जाएगी।

 

-गर्मी के दिनों में पानी की किल्लत नहीं होगी।

 

 

E-Paper