Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद पब्लिक पेज को किया अपडेट, हटाया ये महत्वपूर्ण बटन

सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने हाल ही में व्हाट्सएप यूजर्स के लिए नई सेवा शर्तें जारी की थी। अब कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद पब्लिक पेज पर से लाइक बटन को हटा दिया है। कंपनी का मानना है कि लाइक बटन हटाने से पब्लिक फेसबुक पेज के फॉलोअर्स बढ़ेंगे। आपको बता दें कि इस अपडेट से पहले यूजर्स को कलाकार, नेता और किसी संस्थान के फेसबुक पेज पर फॉलो के साथ लाइक बटन मिलता था।

फेसबुक पेज पर मिलेगा फॉलो बटन

नए अपडेट के बाद यूजर्स को फेसबुक पेज पर केवल फॉलो का बटन दिखाई देगा, हालांकि यूजर्स पहले की तरफ किसी भी पोस्ट को लाइक कर सकेंगे। वहीं, कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग के जरिए इस अपडेट की जानकारी साझा की है।

Whatsapp की नई शर्तें

Whatsapp की नई शर्तें 8 फरवरी 2021 से लागू होने वाली हैं। इन नई शर्तों के मुताबिक, यूजर्स को WhatsApp इस्तेमाल करने के लिए उसकी सारी सेवा शर्ते स्वीकार करनी होगी, वरना वह चाहें तो अपना WhatsApp अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। नई शर्तों के साथ फेसबुक यूजर्स के व्हाट्सएप डाटा का उपयोग अपने कारोबार के लिए करेगा।

लाइव चैट फीचर

व्हाट्सएप की नई शर्तों से पहले फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए लाइव चैट फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की खासियत है कि अब यूजर्स Messenger Rooms के जरिए 50 लोगों के साथ लाइव आ सकते हैं। साथ ही ग्रुप में रूम को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको चैट रूम तैयार करना होगा और इस चैट रूम की मदद से आप सीधे लाइव जा सकेंगे। आप चाहें तो इसमें किसी को ऐड होने के लिए इनवाइट भी भेज सकते हैं। खास बात है कि आप उस व्यक्ति को भी इनवाइट भेज सकेंगे जिसके पास Facebook अकाउंट नहीं है।

कंपनी ने कहा कि लाइव चैट के लिए किसी को इनवाइट भेजने के अलावा ​क्रिएटर्स यह फैसला खुद ले सकते हैं कि उनकी लाइव चेट को कौन देख सकता है और कौन इसमें शामिल हो सकता है। वैसे Rooms के सभी यूजर्स के बाद लाइव ब्रॉडकास्ट में शामिल होने के लिए एक नोटिफिकेशन आएगा और उनके पास विकल्प होगा कि वह इस ब्रॉडकास्ट में शालि होना चाहते हैं या नहीं।

 

E-Paper