उत्‍तराखंड के सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन का पूर्वाभ्यास कल

कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण के लिए प्रदेश के सभी जनपदों में आठ जनवरी को पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा। यह पूर्वाभ्यास हर जनपद में दस-दस चिकित्सालयों पर किया जाएगा। टीकाकरण के ड्राई रन को सफल बनाने के लिए बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी जिलों में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रतिरक्षण अधिकारी व अन्य प्रशिक्षण अधिकारी शामिल हुए।

स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने निर्देश दिए कि भारत सरकार की ऑपरेशनल गाइडलाइन के अनुसार ही टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इस गतिविधि को सर्वोच्च मानकों के अनुसार चुनाव के दौरान की जाने वाली व्यवस्था के अनुसार संपादित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनपदों को प्रशासकीय व प्रबंधकीय क्षमता का पूर्वा उपयोग करते हुए कोविड-19 वैक्सीनेशन के पूर्वाभ्यास को सफल बनाना होगा। प्रशिक्षण में यूएनडीपी व विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधियों द्वारा पूर्वाभ्यास के तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी जनपदों को अवगत कराया गया कि स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती द्वारा टीकाकरण के ड्राई रन की निगरानी व मूल्यांकन के लिए राज्य स्तरीय पर्यवेक्षकों की तैनाती की जा चुकी है। ये पर्यवेक्षक सभी जनपदों में पूर्वाभ्यास के संचालन की समीक्षा कर विस्तृत रिपोर्ट राज्य स्तर पर संबंधित अधिकारी व टास्क फोर्स को प्रस्तुत करेंगे।

E-Paper