खूबसूरती की चाह में करवाई नाक की सर्जरी, जान बचाने के लिए कटवानी पड़ीं दोनों टांगें

सुन्दर चेहरे की ख्वाहिश में नाक की सर्जरी करवाना एक युवती को बेहद भारी पड़ गया। एक तुर्किश प्लास्टिक सर्जरी क्लीनिक से नाक की सर्जरी करवाने के पश्चात् उसे मजबूरन घुटनों से नीचे अपनी दोनों टांगे कटवानी पड़ी। दरअसल, 25 वर्ष की सेविंक सेक्लिक ने इस्तानबुल के एक निजी हॉस्पिटल से नाक छोटी कराने के लिए ‘नोज़ रिडक्शन सर्जरी’ करवाई थी। सेविंक को बिल्कुल अनुमान नहीं था कि एक दिन यही सर्जरी उसके पैर गंवाने का कारण बन जाएगा।

सर्जरी के पश्चात् बुखार- मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2 मई 2014 को लगभग दो घंटे तक चले ऑपरेशन के पश्चात् उसकी स्थिति ठीक थी तो चिकित्सकों ने उसे घर भेज दिया। घर जाकर सेंविंक को बुखारे चढ़ने लगा। हालांकि हॉस्पिटल इस बात पर जोर देता रहा कि उसकी स्थिति ठीक है। एक हफ्ते पश्चात् जब वो डॉक्टर्स से मिलने हॉस्पिटल पहुंची तो वहां उपस्थित सभी कर्मचारियों को हटा दिया गया था।

दिन-ब-दिन बिगड़ती रही स्थिति- लोकल मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, हॉस्पिटल वालों ने उससे कहा कि सभी लक्षण साधारण हैं तथा डरने की कोई बात नहीं है। सर्जरी के पश्चात् अक्सर इस प्रकार के लक्षण सामने आते हैं। हालांकि चिकित्सकों के आश्वासन के बड़ा भी उसकी स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ती ही रही।

काला पड़ चुका था टांगों का रंग- सेविंक के भाई जिसका नाम मीडिया रिपोर्ट्स में उजागर नहीं किया गया है, उन्होंने बताया, ‘सर्जरी के पश्चात् खाना-पीना छूटने से उसकी बहन निरंतर बीमार रहने लगी थी। उसकी टांगों का रंग काला पड़ चुका था। स्थिति बेहद अधिक गंभीर होने के पश्चात् उसे हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया।’

जान बचाने के लिए काटने पड़े पैर- इमरजेंसी चिकित्सकों ने 9 जून को परिवार वालों से कहा कि सेविंक ब्लड पॉयजनिंग की दिक्कत से जूझ रही है। अब उसकी जान बचाने के लिए पैर काटने के अतिरिक्त दूसरा कोई ऑप्शन नहीं है। आखिरकार सेविंक की जान बचाने के लिए चिकित्सकों को उसके घुटनों से नीचे तक पैर काटने ही पड़े।

E-Paper