दुनिया को चीन की सच्‍चाई बताने वाली पत्रकार को चार साल के कारागार की सजा

चीन की एक अदालत ने एक महिला पत्रकार को कोरोना वायरस महामारी को लेकर दुनिया के सामने लाइवस्ट्रीम रिपोर्टिंग के लिए चार साल की जेल की सजा सुनाई।

चीनी अधिकारियों ने इस साल की शुरुआत में वुहान से रिपोर्टिंग के लिए चार नागरिक पत्रकारों को हिरासत में लिया था। पूर्व वकील झांग ज़ान मुकदमे का सामना करने वाली पहली व्यक्ति है।

यह बताया जा रहा है कि शंघाई पुडॉन्ग न्यू डिस्ट्रिक्ट पीपुल्स कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि झांग झान पर COVID-19 के प्रकोप के शुरुआती चरणों के दौरान रिपोर्टिंग के दौरान “झगड़े और परेशानी भड़काने” का आरोप लगाया गया था।

उनकी लाइव रिपोर्ट और लेखों ने फरवरी में अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया, जब उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर व्यापक रूप से साझा किया जा रहा था।

फैसला सुनाए जाने के बाद झांग के वकीलों में से एक रेन क्वानियू ने मीडिया को बताया कि नागरिक पत्रकार “जब सजा की घोषणा की गई थी तब तबाह लग रही थी।”

विशेष रूप से 37 वर्षीय झांग के स्वास्थ्य पर प्रमुख चिंताएं हैं, जिन्होंने जून में भूख हड़ताल शुरू की थी। उसे नाक की नली के माध्यम से बलपूवर्क खाना दिया जा रहा है।

रेन ने कहा, “जब मैं उनसे (पिछले हफ्ते) मिली थी, तो उन्‍होंने कहा था कि अगर वे मुझे बड़ी सजा देते हैं तो मैं अंत तक खाना के लिए मना कर दूंगी। उन्हें लगता है कि वह जेल में ही मर जाएगी।”

एक अन्य वकील झांग केके के अनुसार, अदालत ने उल्लेख किया कि झांग झान ने “झूठी टिप्पणी” ऑनलाइन प्रसारित की थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम के COVID-19 मूल की जांच करने के लिए चीन पहुंचने की उम्मीद से हफ्तों पहले यह फैसला आया है।

फरवरी में अपने एक लेख में, झांग ने वुहान में बीजिंग की शुरुआती प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सरकार ने “लोगों को पर्याप्त जानकारी नहीं दी, फिर बस शहर को बंद कर दिया। यह मानव अधिकारों का बहुत बड़ा उल्लंघन है।”

ऐसा लगता है कि झांग झान की सजा चीन सरकार के संकट से निपटने में अपनी शुरुआती विफलताओं की खबरों को खारिज करने और बल्कि एक विजयी कथा को प्रचारित करने के प्रयासों का हिस्सा है।

E-Paper