पटना रिंग रोड के लिए जमीन अधिग्रहण के बड़े हिस्से को लेकर अभी चल रही जाँच

पटना रिंग रोड एनएचएआइ के लिए बिहार के एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के रूप में है। कई जगहों पर इसे एनएच की कनेक्टिवटी मिल रही है। इस माह इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की अद्यतन स्थिति को लेकर हुई समीक्षा बैठक में यह बात सामने आयी कि जमीन अधिग्रहण के बड़े हिस्से को ले अभी सत्यापन की प्रक्रिया ही चल रही है। जमीन किसकी है इसके सत्यापन का काम पूरा होने के बाद ही अधिग्रहण का मामला आगे बढ़ सकेगा। पटना के साथ-साथ सारण जिले में भी पटना रिंग रोड के लिए भी जमीन का अधिग्रहण होना है।

रिंग रोड का शेरपुर से दिघवारा पैकेज

पटना रिंग रोड का एक पैकेज मनेर के समीप शेरपुर से सारण के दिघवारा के बीच का है। इस पैकेज के लिए पटना जिले के छह गांवों में 67.068 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। इस वर्ष छह अगस्त को पटना डीएलएओ को इस बारे में जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया गया था। इस मामले में वर्तमान स्थिति यह है कि 12 अक्टूबर को 47.6106 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण के लिए अधिसूचना ई गजट हुई थी। शेष 19.4574 हेक्टेयर का मामला अभी डीएलएओ के स्तर पर सत्यापन को ले लंबित है।

सारण में ये हाल

वहीं इस पैकेज के तहत सारण जिले में तीन गांवों में 27.5611 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। सारण के डीएलएओ को इस वर्ष छह अगस्त को इस बारे में प्रस्ताव भेजा गया था। इस बारे में एनएचएआई को सारण जिला प्रशासन की ओर से यह जानकारी दी गयी है कि इसी महीने सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है।

रिंग रोड का कन्हौली-शेरपुर पैकेज

पटना रिंग रोड का यह पैकेज काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि कन्हौली में रिंग रोड का एक महत्वपूर्ण जंक्शन बनना है। दो महत्वपूर्ण सड़क भी यहां मिलेंगी रिंग रोड से। इस पैकेज के तहत एक दर्जन गांवों में 71 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। इसकी अद्यतन स्थिति यह है कि जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को ले डीपीआर तैयार कराया जा रहा है। आरंभिक सूचनाएं इस महीने इस बाबत बने पोर्टल पर अपलोड की गयी है।

E-Paper