अगर आपके भी आंखों से आता है पानी तो अपनाएं यह उपाय…

आँसू की मदद से आँख की सतह नम रहती हैं, लेकिन हर वक्त आंखों से पानी आने से कुछ साफ़-साफ़ दिखाई भी नहीं देता है, इसके अलावा ये अन्य तरह की समस्याओं को बुलावा देने का काम कर सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि आप इसका इलाज जल्द से जल्द कर लें। इस तरह की समस्या का इलाज घरेलू उपायों से भी किया जा सकता है। आज हम आपको इन्हीं घरेलू उपायों और इससे बचने के उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं…

ठंडे या गरम कपड़े से दबाना

आंखों में पानी आने का प्रमुख कारण आंसू नलिकाओं की रुकावट माना जाता है। ऐसे में राहत पाने के लिए आप ठंडे या गरम कपड़े से अपनी आंखों को थोड़ा-थोड़ा दबाकर राहत पा सकते हैं। इससे नलिकाओं की रुकावट मानी जाने वाली परत हट जाता है। साथ ही जहरीले पदार्थ भी आंखों से बाहर निकाल जाते हैं और आंख की जलन भी ठीक हो जाता है।

टी बैग

टी बैग

आंखों से पानी निकलने की समस्या के लिए हर्बल टी बैग भी एक अच्छा उपाय है। इसके लिए आपको टी बैग को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में रखना होगा। इसके बाद इसे अपने आंखों पर रखकर सिकाई करें। ध्यान रहे टी बैग या पानी ज्यादा गर्म न हों। इससे आपको काफी जल्दी आराम मिल सकेगा।

नमक और पानी का घोल

नमक और पानी का घोल

कई बार आंखों से ज्यादा पानी आने पर खुजली या जलन की समस्या होने लगती है। इससे आराम पाने के लिए नमक और पानी का घोल काफी अच्छा उपाय माना जाता है। नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंखों से जहरीले बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मददगार साबित होते हैं। इस तरह तीन दिन तक लगातर करें, आप दिन में 4 से 5 बार ऐसा कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

आंखों से पानी आने की समस्या के लिए बेंकिग सोडा भी एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म कर लें और फिर इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिला लें। इस मिश्राण को असानी से आप अपने घर में बना सकते हैं। अब इस बने हुए मिश्रण से अपनी आंखों को 2 से 3 बार धोएं।

यदि कोई धूल मिट्टी चली गई हो

यदि कोई धूल मिट्टी चली गई हो

अगर आपको लगता है कि आंखों में कुछ धूल-मिट्टी चली गई है, इस वजह से पानी आ रहा है तो ऐसे में आप गीले कपड़े की मदद से इसे साफ कर सकते हैं। ध्यान रहें आंखों से आने वाले पानी या आंसुओं को कपड़े से ही साफ करना सही रहता है।

आँखों में पानी आने की समस्या से बचने के उपाय

– आंखों की अच्छी सेहत के लिए संतुलित आहार लें,

– अपनी आंखों को धूप और जलन से बचाएं,

– आंख में खुजली होने पर आंखों को बार बार न छुएं,

– धूल-मिट्टी के बजाव के लिए आंखों पर चश्मा लगाएं,

– एलर्जी वाले पदार्थों के वातावरण में जाने से सावधानी बरतें या बचें,

– आंखों का मेकअप प्रोडक्ट्स किसी के साथ शेयर न करें।

– आंखों से कुछ ज्यादा ही पानी आने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

E-Paper