ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए रोज टी करे इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

गुलाब के फूल की पंखुड़ियों का सेवन त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है। चलिए जानते हैं गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे।

ग्लोइंग स्किन के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल

गुलाब की पंखुड़ियों में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपकी स्किन की कोशिकाओं को डैमेज करने से बचाता है। स्किन को स्वस्थ बनाने के लिए गुलाबजल लगाने के साथ साथ आप गुलाब की पंखुड़ियोम को खाने में भी यूज कर सकते हैं।

गुलाब की पंखुड़ियों में होते है विटामिन

गुलाब की पंखुड़ियों में होते है विटामिन

गुलाब की पंखुड़ियां में कई तरह विटामिन पाए जाते हैं। पंखुड़ियों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, और कैल्शियम पाया जाता है। इससे त्वचा सुंदर और मुलायम बनी रहती हैं।

गुलकंद की तरह करें इस्तेमाल

गुलकंद की तरह करें इस्तेमाल

गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल गुलकंद के लिए किया जाता है। गुलकंद यानी गुलाब के फूल शक्कर या शहद मिलाकर तैयार किया जाता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें रोज टी

ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें रोज टी

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए आप गुलाब के फूलों की चाय पी सकते हैं। गुलाब के फूलों की चाय को रोज टी कहते है। आप चाहें तो घर पर भी रोज टी बना सकते हैं। रोज टी में गुलाब के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रोज टी बनाने का तरीका

रोज टी बनाने का तरीका

ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए रोज टी को बनाने के लिए एक कप पानी गर्म करें। जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें गुलाब की पंखुड़ियां डालकर 3 से 4 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। इसे 2 से 3 मिनट के लिए ढककर रखा रहने दें। फिर छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।

E-Paper